'लव जिहाद बंद करो..', बौद्ध लड़की से निकाह कर धर्म बदला, सड़कों पर उतरे बौद्ध संगठन, धर्मांतरण विरोधी कानून की मांग

'लव जिहाद बंद करो..', बौद्ध लड़की से निकाह कर धर्म बदला, सड़कों पर उतरे बौद्ध संगठन, धर्मांतरण विरोधी कानून की मांग
Share:

कारगिल: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के कारगिल क्षेत्र में बुधवार, 6 सितंबर को मंज़ूर अहमद नाम के एक मुस्लिम व्यक्ति द्वारा बौद्ध लड़की से निकाह करने और उसे इस्लाम में परिवर्तित करने को लेकर भारी तनाव पैदा हो गया। लद्दाख बौद्ध एसोसिएशन (LBA) के नेतृत्व में स्थानीय लोगों ने क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन किया और केंद्र शासित प्रदेश में धर्मांतरण विरोधी कानून लागू करने की मांग की। स्थानीय लोगों ने पोस्टर और तख्तियां पकड़ रखी थीं और नारे भी लगाए, जिन पर लिखा था, "लव जिहाद बंद करो।" 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस दौरान इलाके की सभी व्यवसाय और वाणिज्यिक सेवाएं भी बंद रहीं, जब प्रदर्शनकारियों ने कारगिल में लव जिहाद के खिलाफ आवाज उठाते हुए एक रैली निकाली। प्रदर्शनकारियों ने केंद्र शासित प्रदेश में धर्मांतरण विरोधी कानून की मांग करते हुए लद्दाख के उपराज्यपाल बी डी मिश्रा को एक लिखित ज्ञापन भी सौंपा। प्रदर्शनकारियों द्वारा सौंपे गए ज्ञापन के अनुसार, लगभग 30 साल पहले लेह के मुसलमानों और लद्दाख बौद्ध संघ के बीच एक समझौता हुआ था, जिसमें मौद्रिक प्रलोभन, गलत बयानी और धोखाधड़ी की रणनीति के माध्यम से लोगों, विशेषकर महिलाओं का धर्म परिवर्तन न करने का वचन दिया गया था। इस समझौते में सामुदायिक एकता और भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए सभी समुदायों को धर्मांतरित महिलाओं को उनके माता-पिता के पास तेजी से लौटाने के लिए कड़े मानदंड निर्दिष्ट किए गए थे।

ज्ञापन में आगे कहा गया है कि, "हालांकि, यह देखा गया है कि मजबूत सांप्रदायिक प्रवृत्ति वाले निहित स्वार्थी लोग अपनी इच्छानुसार समझौते का उल्लंघन करना चाहते हैं।" स्थानीय लोगों ने कहा कि जबरन धर्म परिवर्तन की घटनाएं लद्दाख के धार्मिक सद्भाव और शांति को बिगाड़ सकती हैं। उन्होंने उस मुस्लिम व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की भी मांग की है जिसने बौद्ध लड़की को पैसे का लालच दिया और उससे शादी की। फिलहाल दोनों फरार हैं। घटना इसी साल 20 जुलाई की बताई जा रही है। बता दें कि, भाजपा की लद्दाख इकाई के उपाध्यक्ष नज़ीर अहमद (74) के बेटे मंज़ूर अहमद (39) ने एक बौद्ध महिला से निकाह किया था और कहा जाता है कि उन्होंने पैसे का लालच देकर उसका धर्म परिवर्तन भी करा दिया था। कथित तौर पर मंजूर पहले से ही शादीशुदा है और उसकी पहली पत्नी दिल्ली में एक निजी कंपनी में काम करती है।

घटना के बाद, भाजपा ने नजीर अहमद को पार्टी में उनके पद से निष्कासित कर दिया और कहा कि पार्टी ने मामले में FIR दर्ज करने के लिए नजीर अहमद से संपर्क किया था, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। अहमद ने कहा कि वह और उनकी पत्नी पिछले 40 दिनों से हज यात्रा पर गए थे और उन्हें अपने बेटे की शादी के बारे में तब पता चला जब वे 20 जुलाई को लेह लौटते समय श्रीनगर पहुंचे। उन्होंने कहा कि उनके बेटे ने उन्हें बिना बताए एक बौद्ध महिला से शादी कर ली है। पार्टी से निष्काषित किए जाने पर नजीर ने कहा कि, 'मेरे बेटे ने हमारे खिलाफ जाकर उस लड़की से शादी कर ली। मैंने कुछ भी गलत नहीं किया।' उन्होंने यह भी कहा कि वह अपने बेटे की तलाश के लिए श्रीनगर और दिल्ली गए, लेकिन वह और लड़की नहीं मिले। नजीर अहमद ने कहा कि, 'मैंने पार्टी से मुझे कुछ समय देने के लिए कहा था। लेकिन मुझे निष्कासित कर दिया गया। मैं हमेशा भाजपा का वफादार रहूंगा। मैं अपने बेटे के फैसले में उसका समर्थन नहीं करता।' इस बीच, भाजपा ने कहा कि नजीर को निष्कासित करने का निर्णय भाजपा की लद्दाख इकाई के अध्यक्ष फुंचोक स्टैनज़िन की अध्यक्षता में पार्टी कार्यकारिणी की बैठक में किया गया। इसमें कहा गया है कि नज़ीर को एक संवेदनशील मुद्दे में अपनी भागीदारी समझाने के लिए "पर्याप्त समय" और अवसर दिया गया था।

उनकी ओर से संतोषजनक प्रतिक्रिया के अभाव में, आधिकारिक बयान में कहा गया है कि “नजीर अहमद को [भाजपा की लद्दाख इकाई] उपाध्यक्ष के रूप में उनकी जिम्मेदारियों से तुरंत मुक्त करने और उनकी प्राथमिक सदस्यता [पार्टी की] तत्काल प्रभाव से रद्द करने का निर्णय लिया गया है।” नज़ीर को भी पार्टी ने 27 जुलाई को बुलाया था, लेकिन उन्होंने कहा कि उनका बेटा उस महिला के साथ गायब हो गया था। नज़ीर ने पार्टी को दिए अपने स्पष्टीकरण में कहा था, "मैंने उस ट्रैवल एजेंसी से भी संपर्क किया जहां वह (लेह में) काम करता था, लेकिन उन्होंने असहायता व्यक्त की।"

'मैं एक गर्वित हिन्दू, भारत के साथ आत्मीय रिश्ता..', उदयनिधि को जरूर पढ़ना चाहिए ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक का यह बयान

गणेश चतुर्थी के बाद लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को मिल सकती है ये खुशखबरी

आज 'भारत जोड़ो यात्रा' की वर्षगांठ मना रही कांग्रेस, यूरोप यात्रा पर रवाना हुए राहुल गांधी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -