7 अक्टूबर से शुरू होगा समाजवादी पार्टी का चुनावी अभियान
7 अक्टूबर से शुरू होगा समाजवादी पार्टी का चुनावी अभियान
Share:

लखनऊ : भले ही यूपी में अभी चुनावी अधिसूचना जारी नहीं हुई है लेकिन सभी राजनीतिक दलों ने चुनावी बिगुल फूंक दिया है. राजनीति की चौसर पर गोटें बिछाई जा चुकी है. इसी क्रम में प्रदेश की सत्ता में काबिज समाजवादी पार्टी का चुनावी अभियान 7 अक्टूबर से आजमगढ़ में शुरू होगा. सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव अपने संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ में रैली करके इसकी शुरुआत करेंगे.

बता दें कि चुनावी अधिसूचना जारी हुए बगैर सूबे में सियासी बिगुल बज चुका है. भाजपा, कांग्रेस, बसपा और सपा ने सार्वजनिक सभा, रैली और यात्रओं के जरिए मतदाताओं को लुभाने की पहल शुरू कर दी है. जिसके चलते सपा भी अब अपने चुनावी अभियान की शुरुआत कर रही है.

गौरतलब है कि मुलायम सिंह ने 2012 में भी आजमगढ़ से ही चुनावी अभियान की शुरुआत की थी. पूर्वी उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ की जमीन सियासी लिहाज से बहुत उर्वरा है इसीलिए राजनीतिक दलों को रास आती है एक तो वहां मायावती रैली कर चुकी हैं और दूसरे मुलायम का संसदीय क्षेत्र भी है, इस वजह से वह मायावती से बड़ी लकीर खींचना चाहते हैं. सपा के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि आजमगढ़ की इस जनसभा के बाद से ही सपा के चुनावी अभियान की शुरुआत हो जाएगी. रैली की अभी से तैयारी भी शुरू हो गयी है.

आजमगढ़ पूर्वाचल ही नहीं बल्कि प्रदेश और देश के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है. यदि राजनीतिक इतिहास पर नजर डालें तो 1975 के जयप्रकाश नारायण आंदोलन के दौरान भी यह जिला सबसे अहम केंद्र था. 1977 में यहीं के सांसद राम नरेश यादव को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने का अवसर मिला था. 1978 में जब रामनरेश यादव के इस्तीफे के बाद रिक्त हुई सीट पर उपचुनाव हुआ तो कांग्रेस की मोहसिना किदवई को जीत मिली और यहीं से दोबारा कांग्रेस को उठ खड़ा होने का मौका मिला. 1989 में जब पूरे देश में बोफोर्स की लहर में जनता दल का प्रभाव था तब आजमगढ़ में बसपा को खाता खोलने का मौका मिला. इसलिए भी आजमगढ़ को बहुत ही अलग नजरिए से देखा जाता है. शायद इसीलिए मुलायमसिंह अपने चुनावी युद्ध का शंखनाद यहीं से करना चाहते हैं.

एकता के लिए 16 की जगह 30 जानें भी लेनी पड़ती तो लेता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -