इस तरह बनाये नमकीन, कुरकुरी और स्वादिष्ट खस्ता मठरी
इस तरह बनाये नमकीन, कुरकुरी और स्वादिष्ट खस्ता मठरी
Share:

आपने मठरी का नाम तो सुना ही होगा ये खाने में थोड़ी नमकीन और कुरकुरी होती है जो बड़ी ही स्वादिष्ट लगती है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप मठरी को एक और तरिके से भी बना सकते है, जिसे खस्ता मठरी के नाम से जाना जाता है. वैसे इसे नमकीन पारे या निमकी आदि नामों से भी जाना जाता है, इसे बनाना बहुत ही आसान है. खस्ता मठरी बनाने के लिए आपको इन सामग्री की जरुरत होगी जो इस प्रकार है-

सामग्री -

चार कटोरी मैदा छना हुआ, एक कटोरी आटा, मोयन के लिए एक कटोरी गुनगुना तेल, एक चम्मच कलौंजी, नमक आधा चम्मच और साथ ही तलने के लिए तेल.

खस्ता मठरी बनाने की विधि-

सबसे पहले आप मैदा, आटा, नमक, कलौंजी और मोयन का तेल सब साथ में अच्छे से मिला लें. साथ ही ध्यान रहे कि मोयन इतना होना चाहिए कि सामग्री आपस में चिपकने लगे. अब इसके बाद आप एक बर्तन में पानी गुनगुना गर्म कर लें. अब इस पानी से मैदे को पूड़ी के आटे जैसा गूंथकर इसको पतला-पतला बेल ले.

अब आप इसे मनचाहे आकार में लंबा या चौकोर काटकर कड़ाही में तेल गर्म करके मध्यम आंच पर कुरकुरा होने तक तल लें. इन्हे तलने के बाद एक पेपर पर फैला दे ऐसा करने से इसका अतिरिक्त तेल निकल जायेगा. जब ठंडा हो जाये तो इन्हें एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख दे और जब आपका मन करे तब आप इसे खा सकते है.

ये भी पढ़े

इस तरीके से तैयार करें लज़ीज़ मलाई कोफ्ते

इस तरह तैयार करें पालक जीरा रायता

इस तरीके से तैयार करें ब्रेड का हलवा

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -