नमक निम्बू और काली मिर्च करेगे रोगों का इलाज
नमक निम्बू और काली मिर्च करेगे रोगों का इलाज
Share:

नमक यानी सोडियम का सेवन सीमित मात्रा मे करना ही शरीर के लिए फायदेमंद होता है. नींबू विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है. साथ ही इसमें टी-ऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं. ये शरीर के विषाक्त पदार्थ को दूर करके, शरीर को साफ करने में मददगार है. वहीं काली मिर्च को तो किंग ऑफ स्पाइस कहा जाता है. इसमें कई औषधीय गुष होते है. जब ये तीनो आपस में मिल जाते है तो कई बीमारियों का खात्मा चुटकियों मे हो जाता है.

1-काली मिर्च, नींबू और नमक का मिश्रण एक साथ लेने से सर्दी और कफ से राहत प्रदान करती है. इसके सेवन से खांसी में भी आराम मिलता है. इन तीनों का मिश्रण अगर गरम पानी के साथ लिया जाए तो यह शरीर में गर्मी का उत्पादन कर के नाक की नली में हुई सूजन को कम करेगा और बंद नाक को खोलेगा. इस मिश्रण में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले में पनप रहे बैक्टीरिया का नाश कर के गले के दर्द से राहत दिलाता है.

2-गॉल ब्लैडर की पथरी को निकालने के लिए भी इन तीनों का सेवन लाभकारी होता है. इन तीनों के मिश्रण के साथ जैतून का तेल भी मिला कर इसका सेवन करें. इसमें काफी उच्च मात्रा में सिट्रिक एसिड होता है जिसके प्रभाव से किडनी में मौजूद कैल्शियम और ऑक्ज़ालेट की पथरी घुल जाती है. लेकिन इसको नियमित लेना होगा. साथ ही वजन घटाने के लिए भी ये कारगर नुस्खा है. रोज सुबह खाली पेट गरम पानी के साथ इस मिश्रण को लेने से शरीर का मैटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

लोबान के पानी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -