विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप : फ़ाइनल में ख़िताब के लिए आज खेलेंगी साइना
विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप : फ़ाइनल में ख़िताब के लिए आज खेलेंगी साइना
Share:

जकार्ता : भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल शनिवार को इतिहास रचते हुए विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है. ऐसा करने वाली वह भारत की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी हैं. इसके साथ ही सायना ने अपने लिए कम से कम रजत पदक सुरक्षित कर लिया है. विश्व चैम्पियनशिप में अब तक किसी भारतीय ने कांस्य से अधिक नहीं जीता है. सायना ने लगातार छह बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के बाद पहली बार सेमीफाइनल और फिर फाइनल में पहुंची हैं. विश्व की दूसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी सायना ने सेमीफाइनल में इंडोनेशिया की लिंडावेनी फानतेरी को 21-17, 21-17 से हराया. यह मैच 55 मिनट चला. फानतेरी और सायना के बीच यह चौथी भिड़ंत थी.

सायना तीन बार विजयी रही हैं. सायना को इस मैच का सम्भावित विजेता माना जा रहा था लेकिन उनकी प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी ने काफी अच्छी शुरुआत की. सायना को लय में आने में थोड़ा समय लगा क्योंकि फानतेरी ने एक समय 6-2 से बढ़त बना ली थी. लेकिन एक बार जब सायना लय में आईं तब उन्होंने पहल करते हुए अपनी प्रतिद्वंद्वी को पीछे धकेल दिया. फानतेरी को सायना के करीब आने के लिए मशक्कत करनी पड़ी लेकिन उन्होंने कोशिश जारी रखी. हैदराबादी खिलाड़ी ने जहां तीन अंक हासिल कर 14-11 से बढ़त बनाई वहीं फानतेरी ने भी हार न मानते हुए वापसी की और 15-15 से बराबरी कर ली. अगले दो अंकों के लिए दोनों के बीच लम्बी रैलियां हुईं.

सायना ने हांलाकि 17-17 पर अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए तीन अंक हासिल कर गेम को अपने पक्ष में खत्म किया. दूसरे गेम की शुरुआत में जहां सायना 2-1 से बढ़त बनाए हुए थीं वहीं फानतेरी ने अपने घुटने में लगी चोट का सामना करते हुए हार न मानकर मुकाबला जारी रखा. इस बीच दर्शक लगातार फानतेरी समर्थन कर रहे थे. ब्रेक पर दूसरी वरीयता प्राप्त सायना जहां 11-10 बढ़त बनाए हुए थी वहीं फानतेरी ने ब्रेक के बाद स्कोर बराबर किया लेकिन फिर सायना ने आगे बढ़ते हुए तीन अंक हासिल किए और स्कोर 14-11 किया. जीत की आशा लिए फानतेरी ने बेहतरीन शॉट्स लगातए हुए फिर से स्कोर बराबर किया. भारतीय खिलाड़ी ने भी हार न मानते हुए फिर से मुकाबले में 17-14 से बढ़त बनाई पर फानतेरी ने फिर दो अंक हासिल कर स्कोर 16-17 कर दिया.

सायना ने भी आगे बढ़ते हुए दम दिखाकर दो और अंक लिए स्कोर 18-17 किया. सायना ने भी हार नहीं मानी और अपना खेल जारी रखते हुए एक बार फिर लगातार तीन अंक हासिल किए और फानतेरी की आशाओं पर पानी फेरते हुए 21-17 के साथ मैच अपने नाम किया. सायना ने शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल में चीन की यिहान वांग को 21-15 19-21 21-19 से हराया था. दूसरी ओर, फानतेरी ने क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे की ताए जू यिंग को 14-21, 22-20, 21-12 से पराजित किया था. रविवार को होने वाले फाइनल मुकाबले में में सायना का सामना विश्व की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त स्पेन की केरोलिन मारिन से होगा.

मारिन और सायना के बीच अब तक कुल चार बार भिड़ंत हुई है, जिसमें से तीन बार सायना विजयी रही हैं. विश्व की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त और मौजूदा यूरोपीयन चैम्पियन मारिन ने शनिवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण कोरिया की जी ह्यून सुंग को 21-17 15-21 21-16 से हराया. टूर्नामेंट की शीर्ष वरीय खिलाड़ी मारिन ने यह मैच एक घंटे 30 मिनट में अपने नाम किया. दोनों खिलाड़ियों के बीच यह छठी भिड़ंत थी. मारिन पांच बार विजयी रही हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -