'बाजार' के निर्देशक और कई फिल्मों के लिए पटकथा लिखने वाले मशहूर फिल्म मेकर सागर सरहदी का निधन

मुंबई: बॉलीवुड के दिग्गज पटकथा लेखक और संवाद लेखक साथ ही जाने माने फिल्म डायरेक्टर सागर सरहदी (sagar sarhadi) का आज दुखद निधन हो गया है. उनकी आयु 88 साल थी. उन्होंने अपने अंतिम दिनों में खाना-पीना छोड़ दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्हें हार्ट प्रॉब्लम की वजह से मुंबई के अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

सागर सरहदी ने फिल्म नूरी, बाजार, अमिताभ बच्चन की फिल्म कभी कभी, अमिताभ, शशि कपूर, जया बच्चन, रेखा की फिल्म सिलसिला, चांदनी, दीवाना और कहो ना प्यार है, जैसी हिट फिल्मों के लिए पटकथा लिखी थीं. इसके साथ ही उन्होंने सुपरहिट फिल्म बाज़ार का निर्देशन भी किया था .  सागर सरहदी का वास्तविक नाम गंगा सागर तलवार था. उन्हें यश चोपड़ा की फिल्म 'कभी कभी' से इंडस्ट्री में पहचान मिली थी. इसके साथ ही उन्हें बेस्ट डायलॉग के लिए फिल्म फेयर का अवॉर्ड भी मिला था.

बता दें कि सागर सरहदी का जन्म 11 मई 1933 को अविभाजित पाकिस्तान में हुआ था. लेखक पाकिस्तान से अपना घर छोड़कर पहले दिल्ली के किंग्सवे कैंप आए और फिर मुंबई की एक पिछली बस्ती में दिन गुजारे. एक बड़े संघर्ष के बाद सागर को हिंदी सिनेमा में एक खास मुकाम मिला था. उन्होंने फिल्म बाजार से निर्देशन में पदार्पण किया था. इस फिल्म में स्मिता पाटिल, फारुख शेख और नसीरुद्दीन शाह हैं. 1982 में रिलीज हुई ये फिल्म इंडियन क्लासिक मानी जाती है. वो इस फिल्म के निर्माता, निर्देशक और लेखक तीनों थे.

फैन ने जाह्नवी कपूर से मांगी किस, एक्ट्रेस ने दिया मुंहतोड़ जवाब

मुंबई सागा देखने के लिए सिनेमाघर के बाहर लगी भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग की उडी धज्जियां

2 दिन घर पर क्वॉरेंटाइन रहने के बाद अस्पताल में एडमिट हुआ यह एक्टर

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -