पीरियड्स के दर्द में सबसे कारगार है यह घरेलू नुस्खा
पीरियड्स के दर्द में सबसे कारगार है यह घरेलू नुस्खा
Share:

हम सभी आज के समय में किसी भी बीमारी के लिए घरेलू नुस्खा खोजते हैं क्योंकि हमे लगता है वह अधिक कारगर और अच्छा होगा. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रागे हैं केसर के बारे में. जी दरअसल औषधीय गुणों से भरपूर केसर का सेवन कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को भी दूर करता है. जी हाँ, खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ केसर कई बीमारियों को भी दूर करता है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं केसर का पानी पीने के फायदे.

कैसे तैयार करें पानी - केसर का पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी उबाल लें. उसमें आठ से नौ केसर के धागे डालें व फिर इसे 10 के लिए छोड़ दें. जब पानी ठंडा हो जाए तो फिर इसका सेवन करें. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें शहद मिला सकते हैं. केसर के पानी का सेवन प्रातः काल व शाम करें.


पीरियड्स के दर्द में- दुनियाभर में कई ऐसी लड़कियां हैं जिन्हे पीरियड्स खुलकर नहीं आ पाते हैं और ऐसे में उन्हें पीरियड्स आने से कुछ पहले केसर वाला पानी पीना चाहिए क्योंकि यह दर्द को दूर भगा देता है. आप सभी को बता दें कि पीरियड्स के दौरान कम ब्लीडिंग होने पर व दर्द होने पर केसर के पानी का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे समस्या दूर हो जाती है.


बॉडी एक्टिव- दिन की शुरुआत में केसर वॉटर पी लिया जाए तो कई हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर हो सकती हैं.


हेयर फॉल से छुटकारा- अगर आप झड़ते व टूटते बालों की समस्या से परेशान हैं तो दिन में दो बार केसर के पानी का सेवन कर सकते हैं क्योंकि केसर में एंटीऑक्सिडेंट उपस्थित होता है जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है.


त्वचा में निखार- केसर स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है और यह स्कीन पर निखार लाता है व इसे हेल्दी बनाए रखता है. 

प्रेग्नेंसी में- प्रेग्नेंट स्त्रियों को गर्भावस्था में पेट में गैस बनती है व उनका मूड भी स्विंग होता रहता है. इस समय में केसर का पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है और यह पेट संबंधी परेशानियों को भगाने का काम भी करता है.

बालों में हुए डेंड्रफ से हैं परेशान तो अपनाए यह आसान घरेलू टिप्स

अगर हो गए हैं पेट में छाले तो जरूर अपनाये यह घरेलू उपाय

पालघर के बाद अब यूपी में साधुओं की गला काटकर हत्या, खून से लथपथ मिले शव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -