सचिन पायलट का राजनीतिक करियर रहा है बहुत ही दिलचस्प, जाने कुछ अनसुने किस्से
सचिन पायलट का राजनीतिक करियर रहा है बहुत ही दिलचस्प, जाने कुछ अनसुने किस्से
Share:

लेफ्टिनेंट सचिन पायलट आज अपना जन्मदिन मना रहे है. सचिन पायलट एक इंडियन राजनीतिज्ञ और तत्कालीन राजस्थान सरकार में डिप्टी मिनिस्टर रहे हैं. सचिन पायलट भारत सरकार की पंद्रहवीं लोकसभा के कैबिनेट में संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री में मंत्री रहे है. तत्कालीन में सचिन पायलट राजस्थान के टोंक विधानसभा क्षेत्र से MLA हैं. ये चौदहवीं लोकसभा में राजस्थान के दौसा लोकसभा क्षेत्र का भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की तरफ से प्रतिनिधित्व करते हैं. 

साथ ही सचिन पायलट 2014 से 14 जुलाई 2020 तक राजस्थान प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष भी रहे . 14 जुलाई को पिछले कुछ दिनों से चल रही राजनीतिक उठापटक के पश्चात् उन्हें इस पद से हटा दिया गया. सचिन पायलट 14 जुलाई 2020 उपमुख्यमंत्री के पद से हटाए गए. सचिन पायलट गुर्जर समुदाय से हैं. उनके पिता स्वर्गीय राजेश पायलट थे, जो कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में से थे. पायलट की आरम्भिक एजुकेशन नयी दिल्ली के वायु सेना बाल भारती स्कूल में हुई. 

वही उन्होंने अपने स्नातक की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से प्राप्त की. तत्पश्चात, पायलट ने अमरीका स्थित पेंसिलवानिया विश्वविद्यालय के व्हॉर्टन स्कूल से एमबीए की डिग्री भी प्राप्त की. सचिन ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा दिल्ली की आर्मी स्कूल से पूरी की इसके पश्चात् प्रबंधन की पढ़ाई इन्होने अमेरिका के पेन्सिल्वेनिया से की. ये एक राजनेता होने के साथ-साथ युवाओं के लिए आदर्श व मोटिवेशनल वक्ता भी हैं. इन्हें भारतीय राजनीति का नया रूप माना जाता हैं. जो इनके व्यक्तित्व में साफ़ झलकता है. इसी के साथ सचिन पायलट ने अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल की है.

आज होगा हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र शुरू, हो सकता है भारी हंगामा

दिल्ली में 48 हज़ार झुग्गियों पर चलेगा बुलडोज़र, भाजपा बोली- केजरीवाल ने गरीब जनता को ठगा

द्रमुक अध्यक्ष ने इस मामले में पीएम मोदी से किया अनुरोध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -