वजन बढ़ाने में काम आता है साबूदाना, जानें अन्य फायदे

वजन बढ़ाने में काम आता है साबूदाना, जानें अन्य फायदे

साबूदाने आप अक्सर उपवास के समय ही खाते हैं और ये हर किसी को पसंद भी आते  हैं.  साबूदाने का व्रत में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन ऐसा नहीं है की इसे सिर्फ उपवास में खाया जा सकता है. ये जितना आपको नुकसान पहुंचाते हैं उतने ही इसके फायदे भी होते हैं. आज हम आपको इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं.  खाने में हल्का और स्वादिस्ट होता है. इससे शरीर को भी फायदा होता है. यह शरीर की गर्मी को दूर करता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है. तो आइये जानते हैं इसके और भी अनेक फायदे.

* साबूदाने में पोटाशियम होता है जो शरीर में रक्त के प्रवाह को ठीक रखता है जिससे ब्लड प्रैशर की समस्या नहीं होती है. 

* इसमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर को ऊर्जा देता है. व्रत के दिनों में इसको खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है.

* इसमें कैल्शियम,आयरन और विटामिन-के भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी होता है. इसके सेवन से मांसपेशियों के दर्द से भी राहत मिलती है.

* साबूदाना खाने में काफी हल्का होता है और यह पेट की काफी समस्याएं दूर करता है. इसके सेवन से पेट की पाचन शक्ति ठीक होती है जिससे गैस और अपच जैसी परेशानी से राहत मिलती है. 

* दस्त की वजह से कई बार शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में साबूदाने की खिचड़ी खाने से काफी फायदा होता है. 

* साबूदाना वजन बढ़ाने में भी मदद करता है. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है जिस वजह से उनका वजन नहीं बढ़ पाता है. ऐसे में साबूदाने की खिचड़ी या खीर खाने से बहुत फायदा मिलता है.

यह है चिकन पॉक्स के लक्षण, ऐसे पाएं इससे छुटकारा

परिकर की हालत में सुधार जल्द मिल सकती है अस्पताल से छुट्टी

कुछ ही समय में छूटेगी शराब की लत, घरेलु उपाय देंगे साथ