रहस्यों से भरा है ये आइलैंड, डूब चुके हैं 350 से ज्यादा जहाज़
रहस्यों से भरा है ये आइलैंड, डूब चुके हैं 350 से ज्यादा जहाज़
Share:

Island , जिसे सुनते ही हमारी आँखों के सामने हरियाली और बेहद ही खुबसूरत नज़ारा आता है. लेकिन दुनिया में कुछ आइलैंड भी हैं जो बेहद खुबसूरत तो हैं पर बेहद डरवाने भी हैं. जी हाँ, आज हम आपको एक ऐसे ही आइलैंड के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी भयानक है और कई रहस्यों से भरा हुआ है. इसके बारे में जानकर आप भी आइलैंड के नाम से डरने लगेंगे.

ये आइलैंड है कनाडा में बसा Sable Island, जो नोवा स्कोटिआ से करीब 300km दूर है. जानकारी के लिए बता दें इस अजीबोगरीब आइलैंड को 'जंगली घोड़ों का घर' भी कहा जाता है. आइलैंड की लंबाई 42 किमी है और चौड़ा 1.5 किमी बताई जाती है जो करीब 34 वर्ग km में फैली हुई है. इतना ही नहीं इस आइलैंड को 'दरिया का कब्रिस्तान' भी कहा जाता है जो अटलांटिक महासागर में स्थित है. आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि इस आइलैंड पर करीब 350 या उससे भी ज्यादा जहाज़ डूब चुके हैं.

इस महासागर में इतना कोहरा होता है और समुद्र की तरह दिखने वाली रेत ऐसी होती है कि समझ में नहीं आता, जिसके चलते जहाज़ फंस जाते हैं और उनके साथ कई घटना घट जाती हैं. इसके बाद उन जहाज़ की समाधी भी वहीँ बन जाती है. कहते हैं जो भी जहाज इस और आया है वो वापस नहीं लौटा है. इससे बचने के लिए जहाज अब इसकी समुद्री सीमा से दूर से गुजरते हैं. 20 जून 2013 को इसे कनाडा का 43वां नेशनल पार्क घोषित कर दिया गया क्योकि इसमें 500 से ज्यादा जंगली घोड़े हैं और करीब 350 से ज्यादा प्रजाति के पक्षी मौजूद हैं.

 

ट्रक द्वारा इतना घसीटने पर भी बच गई महिला

मिलिए दुनिया की सबसे खूबसूरत बच्ची से

खूबसूरती के मामले में भारत नहीं है विदेश से कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -