'आज विदेश में रह रहे भारतीयों को विश्वास कि सरकार मदद करेगी..', दक्षिण कोरिया में बोले जयशंकर
'आज विदेश में रह रहे भारतीयों को विश्वास कि सरकार मदद करेगी..', दक्षिण कोरिया में बोले जयशंकर
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को अपनी दक्षिण कोरिया यात्रा के दौरान भारत की बढ़ती वैश्विक स्थिति पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि विदेशी अवसरों के लिए देश छोड़ने वाले भारतीयों का अब विदेश में रहते हुए भी सरकार के समर्थन पर भरोसा बढ़ गया है।

जयशंकर ने टिप्पणी की, "आज, जब कोई भारतीय हमारे तटों से परे उद्यम करता है, तो वे एक नए आत्मविश्वास के साथ ऐसा करते हैं। उन्हें भरोसा है कि विदेश में परिस्थितियाँ चाहे जो भी हों, उनकी सरकार सहायता प्रदान करेगी। आश्वासन की यह भावना महत्वपूर्ण है क्योंकि अधिक भारतीय वैश्विक रोजगार तलाश रहे हैं।" अन्य देशों के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने में भारतीय प्रवासियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालते हुए, जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया कि भारत वर्तमान नेतृत्व में सही पथ पर आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने विस्तार से बताया, "चाहे छात्र हों, ब्लू-कॉलर कर्मचारी हों, या दुनिया भर में अवसर तलाश रहे पेशेवर हों, उनमें आत्मविश्वास पैदा करना आवश्यक है। हमने पिछले दशक में इस प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है।" इसके अलावा, जयशंकर ने देश की प्रगति में उनके योगदान को स्वीकार करते हुए, भारत के साथ प्रवासी भारतीयों के स्थायी संबंध को स्वीकार किया। उन्होंने उनके निरंतर समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया और वर्तमान नेतृत्व में भारत की सकारात्मक गति को रेखांकित किया।

कोरिया नेशनल डिप्लोमैटिक अकादमी को 'विस्तृत क्षितिज: भारत-प्रशांत में भारत-कोरिया साझेदारी' विषय पर संबोधित करते हुए जयशंकर ने द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने के लिए दोनों देशों को अपनी रणनीतियों का पुनर्मूल्यांकन करने की आवश्यकता पर जोर दिया। अपनी यात्रा के दौरान, जयशंकर ने विभिन्न क्षेत्रों में भारत और दक्षिण कोरिया के बीच बढ़ती साझेदारी पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि अस्थिर वैश्विक परिदृश्य में दोनों देशों के बीच संबंध अत्यधिक महत्व रखते हैं।

कुल मिलाकर, जयशंकर की दक्षिण कोरिया यात्रा प्रमुख साझेदारों के साथ संबंधों को मजबूत करने और आपसी विकास और समृद्धि के अवसरों को अधिकतम करने की भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -