रूस-यूक्रेन के बीच टकराव कोविड संचरण को बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त कर रहा है: WHO
रूस-यूक्रेन के बीच टकराव कोविड संचरण को बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त कर रहा है: WHO
Share:

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आगाह किया है कि चल रहे रूस-यूक्रेन संघर्ष से कोविड -19 संचरण को बढ़ावा मिलेगा, जिससे बड़ी संख्या में व्यक्तियों को गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ जाएगा।

बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयेसु ने कहा, "यूक्रेन में उभरती मानवीय आपदा को लेकर डब्ल्यूएचओ गहराई से चिंतित है।"

"संकट से पहले, यूक्रेन ने कोविड -19 मामलों में एक महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है। क्योंकि संघर्ष की शुरुआत के बाद से परीक्षण की इतनी कम दर रही है, महत्वपूर्ण अनदेखा संचरण होने की संभावना है।

"जब अपर्याप्त टीकाकरण कवरेज के साथ जोड़ा जाता है, तो इससे बड़ी संख्या में लोगों में गंभीर बीमारी विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है," उन्होंने चेतावनी दी, कि बड़ी ऑक्सीजन की कमी कोविड -19 और कई अन्य बीमारियों के रोगियों के इलाज की क्षमता को प्रभावित करेगी।

WHO के महानिदेशक डॉ. मार्गरेट चान के अनुसार, शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त के अनुसार, दस लाख से अधिक लोग यूक्रेन से भाग गए हैं, और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ने का अनुमान है।

"बड़े पैमाने पर जनसंख्या आंदोलनों से कोविड -19 संचरण बढ़ने की संभावना है, जिससे पड़ोसी देशों में स्वास्थ्य प्रणालियों पर और दबाव पड़ेगा।" डब्ल्यूएचओ हेल्थ इमर्जेंसी प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक माइक रयान ने भी बैठक में बात की, चेतावनी दी कि लड़ाई के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण जनसंख्या प्रवासन एक नए संस्करण के उद्भव का समर्थन करते हुए कोविड -19 संचरण को बढ़ा सकता है।

रूसी आक्रमण से बेहाल यूक्रेन, 10 लाख से अधिक लोगों ने किया पलायन

पीएम मोदी ने कंपनियों को ईको फ्रेंडली बनने का एलान किया

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच बिल्लियों पर लगा प्रतिबंध, जानिए किसने और क्यों लिया ये बड़ा फैसला?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -