गाज़ा के बाद सीरिया के सैन्य ठिकानों पर इजराइल के ताबड़तोड़ हमले, लेबनान में आतंकी हिज्बुल्ला के ठिकाने भी किए ध्वस्त
गाज़ा के बाद सीरिया के सैन्य ठिकानों पर इजराइल के ताबड़तोड़ हमले, लेबनान में आतंकी हिज्बुल्ला के ठिकाने भी किए ध्वस्त
Share:

जेरूसलम: इजरायली हवाई हमलों ने गुरुवार देर रात और शुक्रवार तड़के दमिश्क हवाई अड्डे और सीरियाई सैन्य स्थलों पर हमला किया। सीरियाई मीडिया ने देर रात 1.20 बजे (स्थानीय समयानुसार) इज़रायली हवाई हमलों की सूचना दी, जिसमें "दमिश्क के आसपास के कई बिंदुओं को निशाना बनाया गया", जिसके बारे में कहा गया कि इससे "कुछ भौतिक नुकसान" हुआ।

इज़रायली-हमास युद्ध ने पहले ही गाजा के 2.3 मिलियन लोगों में से लगभग 85 प्रतिशत लोगों को उनके घरों से निकाल दिया है, जिससे क्षेत्र का उत्तरी हिस्सा समतल हो गया है और दक्षिण के लिए भी इसी तरह के भाग्य की आशंका बढ़ गई है क्योंकि शुक्रवार को इज़रायल का हवाई और जमीनी आक्रमण बढ़ गया है। संयुक्त राष्ट्र (UN) के अनुसार, हाल के दिनों में हजारों की संख्या में विस्थापित फिलिस्तीनी गाजा के सबसे दक्षिणी छोर पर पहले से ही अभिभूत शहर राफा में आ गए हैं।

उत्तरी गोलान हाइट्स के कई कस्बों में चेतावनी सायरन सुनाई दिए, क्योंकि इज़राइल रक्षा बलों ने पुष्टि की कि वे गोलान हाइट्स से लॉन्च किए गए रॉकेटों से शुरू हुए थे। इज़रायली सेना के अनुसार, दोनों गोले खुले इलाकों में गिरे और इज़रायली सेना आग के स्रोत पर गोलाबारी कर रही थी। सेना ने यह भी कहा कि उसने शनिवार तड़के कई सीमा पार हमलों के बाद हिजबुल्लाह से संबंधित "आतंकवादी बुनियादी ढांचे" और लेबनानी समूह द्वारा इस्तेमाल किए गए एक प्रक्षेपण स्थल पर हमला किया।

इज़रायली सेना ने कहा है कि उसने आतंकवादी समूह को इज़रायल की उत्तरी सीमा से दूर धकेलने की उम्मीद में, हाल के दिनों में लेबनान में हिज़्बुल्लाह के खिलाफ बड़े हवाई हमले किए हैं। एक प्रेस वालों को संबोधित करते हुए, इजरायली सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि, "पिछले दो दिनों में, हमने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर लड़ाकू जेट, टैंक और तोपखाने द्वारा व्यापक हमलों की एक श्रृंखला पूरी की।"

उन्होंने कहा कि, "रॉकेट प्रक्षेपण स्थलों, सैन्य परिसरों और आतंकी बुनियादी ढांचे सहित लेबनान के सभी क्षेत्रों में लक्ष्यों को निशाना बनाया गया। इसके अलावा, हमने आतंकी कोशिकाओं पर हमला किया और जमीन और इमारतों में आतंकवादियों को मार डाला। हम लगातार तीव्र हमले कर रहे हैं और उत्तरी सीमा के पास हिजबुल्लाह की तैनाती को नुकसान पहुंचा रहे हैं।" इज़राइल रक्षा बलों (IDF) ने उत्तरी गाजा में एक अपार्टमेंट के अंदर हमास के सामान्य मुख्यालय की सुरंगों का पर्दाफाश किया है। सेना ने आरोप लगाया कि हमास के वरिष्ठ अधिकारी इन सुरंगों के अंदर "बिजली नेटवर्क, वेंटिलेशन और सीवेज बुनियादी ढांचे, प्रार्थना कक्ष और विश्राम कक्ष के साथ आराम से रह रहे थे"।

वहीं, अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा कि केन्या में गिरफ्तार न्यू जर्सी के एक व्यक्ति पर आतंकवादी इस्लामी समूह अल शबाब की सहायता करने का प्रयास करने का आरोप लगाया गया है, उसने आरोप लगाया कि वह 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमले से हिंसा भड़काने के लिए प्रेरित था। यह गिरफ्तारी इजरायल-गाजा युद्ध के मद्देनजर यहूदी विरोधी भावना और इस्लामोफोबिया की बढ़ती घटनाओं के बीच हुई है, जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका में आतंकवादी खतरे के स्तर को बढ़ा दिया है।

न्याय विभाग ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि जुलाई के आसपास न्यू जर्सी से मिस्र चले गए अमेरिकी नागरिक कर्रेम नस्र को 14 दिसंबर को नैरोबी में हिरासत में ले लिया गया और गुरुवार को संयुक्त राज्य अमेरिका लाया गया। अभियोजकों के अनुसार, 23 वर्षीय व्यक्ति पर "एक नामित विदेशी आतंकवादी संगठन को सामग्री सहायता प्रदान करने का प्रयास" करने का आरोप लगाया गया है, जिसमें अधिकतम 20 साल की जेल की सजा का प्रावधान है। संयुक्त राज्य अमेरिका अल शबाब को "विदेशी आतंकवादी संगठन" के रूप में नामित करता है।

दक्षिण अफ्रीका ने शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) से यह घोषणा करने के लिए तत्काल आदेश देने को कहा कि गाजा में फिलिस्तीनी समूह हमास के खिलाफ कार्रवाई में इजरायल 1948 के नरसंहार सम्मेलन के तहत अपने दायित्वों का उल्लंघन कर रहा है। इस बीच, इज़राइल के विदेश मंत्रालय ने एक प्रतिक्रिया में कहा कि मुकदमा "निराधार" था। दक्षिण अफ्रीका की फाइलिंग में आरोप लगाया गया है कि इज़राइल प्रलय के मद्देनजर तैयार की गई संधि के तहत अपने दायित्वों का उल्लंघन कर रहा है, जो किसी व्यक्ति को पूरी तरह या आंशिक रूप से नष्ट करने का प्रयास करना अपराध बनाता है।

इसने अदालत से इज़राइल को गाजा में अपने सैन्य अभियान को रोकने का आदेश देने के लिए अनंतिम या अल्पकालिक उपाय जारी करने के लिए कहा, जिसमें उसने कहा कि "फिलिस्तीनी लोगों के अधिकारों को और अधिक, गंभीर और अपूरणीय क्षति से बचाने के लिए इस मामले में यह आवश्यक था।"

कनाडा में लक्ष्मी नारायण मंदिर के अध्यक्ष के घर पर फायरिंग, जांच में जुटी पुलिस

'फिलिस्तीन में 9000 बच्चे मारे गए और हम..', पाकिस्तानी पीएम ने नए साल के जश्न पर लगाया प्रतिबंध

रूस में रवींद्रनाथ टैगोर पर बने स्कूल में पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, बोले- भारत के लिए उनका अनुराग दिल छूने वाला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -