रूस से S-500 एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम खरीद सकता है भारत, उड़ेगी चीन-पाक की नींद
रूस से S-500 एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम खरीद सकता है भारत, उड़ेगी चीन-पाक की नींद
Share:

मॉस्को: रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी बोरिसोव ने संकेत दिया है कि भारत सबसे उन्नत एस-500 'प्रोमेटी' विमान भेदी मिसाइल प्रणाली खरीदने वाला पहला देश हो सकता है। यह सवाल किए जाने पर कि क्या भारत रूस निर्मित एस-500 खरीदने वाला पहला मुल्क होगा, बोरिसोव ने सोमवार को मीडिया को जवाब देते हुए कहा कि, 'इसमें कोई संदेह नहीं है, एक बार जब हम इस प्रणाली को अपने सैनिकों तक पहुंचाएंगे, तो भारत फेहरिस्त में सबसे ऊपर होगा। यदि वह इन उन्नत आयुधों को खरीदने की इच्छा जताता है।'

बता दें कि S-500 'प्रोमेटी' विमान भेदी मिसाइल प्रणाली वायु प्रणाली के लिए सबसे उन्नत रूसी मोबाइल सेवा है और इसे इस वर्ष की शुरुआत में सर्विस में रखा गया था। 2019 में, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने S-500 इकाइयों को खरीदने में दिलचस्पी जताई थी। रूस के उप प्रधानमंत्री की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब भारत को अपनी लंबी दूरी की S-400 जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली की सप्लाई आरंभ हो गई है।

पांच एस-400 प्रणालियों के लिए 5.5 बिलियन डॉलर का सौदा अमेरिका-भारत की बढ़ती साझेदारी में एक रोड़ा बन गया था। काउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सेंक्शंस एक्ट (CAATSA) प्रतिबंधों का सामना करने का खतरा भी था। बता दें कि 2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में रूस की कथित भागीदारी को लेकर 2017 में CAATSA को अमेरिका में पारित किया गया था।

99,999 रुपये की एक किलो चाय..., असम की इस चाय ने नीलामी ने बनाया रिकॉर्ड

दुतेर्ते के सहयोगी क्रिस्टोफर गो 2022 में फिलीपीन राष्ट्रपति चुनाव से हट गए

बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप में प्रणय रॉय ने किया कमाल, इस खिलाड़ी को दी करारी मात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -