रुस मानवीय नियमों का पालन करने में फेल, हमले में 200 सीरियाई नागरिकों की मौत
रुस मानवीय नियमों का पालन करने में फेल, हमले में 200 सीरियाई नागरिकों की मौत
Share:

बगदाद : एमनेस्टी इंटरनेशनल की रिपोर्ट में कहा गया है कि रुस द्वारा सीरिया में किए गए हमले में करीब 200 आम नागरिकों की मौत हो गई है। एमनेस्टी की यह रिपोर्ट प्रत्यक्षदर्शियों और सक्रिय एक्टिविस्टों के हवाले से आई रिपोर्ट के आधार पर बनाई गई। 30 सितंबर से लेकर 29 नवंबर तक रुस ने सीरिया के 5 इलाकों में 25 से ज्यादा हमले किए है।

एमनेस्टी का कहना है कि रुस मानवीय कानूनों का पालन करने में बुरी तरह नाकाम रहा है। हांलाकि इस रिपोर्ट को रुस ने सिरे से नकार दिया है। रुस ने कहा कि वह सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के अनुरोध पर 30 सितंबर से आईएसआईएस के जिहादियों और अन्य ग्रुपों पर हमला कर रहा है। सीरिया में रुस असद के पक्ष में है, लेकिन कई पश्चिमी देश चाहते है कि असद कुर्सी छोड़ दे।

रिपोर्ट के अनुसार, रुसी हमले होम्स, हमा, इदलिब, लटकिया और अलेपो में हुए है। इस रिपोर्ट के लिए फोन और इंटरनेट के जरिए इंटरव्यू लिए गए थे, जिसमें 16 लोगो ने हमलों और उसके नतीजों के बारे में बताया। एमनेस्टी ने इसकी समीक्षा के लिए ऑडियो विजुअल सबूत भी पेश की है। इस रिपोर्ट को तैयार करने से पहले वेपन्स एक्सपर्ट की भी सलाह ली गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक सीरिया के अरीहा और इदलिब प्रांत के पब्लिक मार्केट में 3 मिसाइल दागे गए, जिसमें 49 नागरिकों की मौत हुई है। रिसर्ट में यह भी कहा गया है कि आसपास के इलाकों में कोई भी सैन्य ठिकाना नही था। एमनेस्टी का कहना है कि रुसी मिलिट्री गैर कानूनी रुप से अनिर्देशित बम का उपयोग घनी आबादी वोले इलाकों में कर रही है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -