एक दिन की कमजोरी के बाद फिर मजबूत हुआ रुपया,  डेढ़ माह में शानदार वापसी
एक दिन की कमजोरी के बाद फिर मजबूत हुआ रुपया, डेढ़ माह में शानदार वापसी
Share:

नई दिल्ली. देश में कुछ दिनों पहले तक एक तरफ तो पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें बहुत तेजी से बढ़ रही थी तो वही दूसरी ओर डॉलर के मुकाबले रुपया भी लगातार कमजोर होते जा रहा था. इन दोनों वजहों से देश की आर्थिक स्थिति बिगड़ने का डर सता रहा था. लेकिन अब पिछले कुछ दिनों से इन दोनों पहलुओं में अलग नजारा देखने को मिल रहा है. देश में  पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें भी कम हो रही है तो वही डॉलर के मुकाबले रूपया भी मजबूत होने लगा है. 

कार खरीदने का मन बना रहे है तो जल्दी करें, अगले साल से हो जाएगी इतनी महंगी

डॉलर के मुकाबले रुपया देश में सोमवार तक लगातार सुधरता ही जा रहा था लेकिन बीते सोमवार इसमें फिर कमजोरी देखी गई थी. हालाँकि इस कमजोरी के बाद रुपये में कल (मंगलवार) फिर जबरदस्त सुधार देखने को मिला है. मंगलवार को रुपया विदेशी विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर की तुलना में आठ पैसे मजबूत हुआ है. इस वजह से कल रात तक रुपये की कीमत 70.79 प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गई थी. बाजार के विशेषज्ञों के मुताबिक वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम लगातार घटते जा रहे है और डॉलर की बिकवाली में भी तेजी आ रही है इसी वजह से रुपया भी डॉलर के मुकाबले लगातार मजबूत होते जा रहा है. 

SBI के उपभोगता हो जाएं सावधान, 1 दिसंबर से बंद हो जाएंगी यह जरूरी सर्विसेस

आपको बता कि रुपये ने पिछले डेढ़ माह में डॉलर के मुकाबले जबर्दस्त वापसी की है. तक़रीबन डेढ़ माह पहले 11 अक्टूबर को भारतीय रुपया का स्तर 74.5 प्रति डॉलर थी लेकिन इसके बाद इसने जबरदस्त वापसी दर्ज की और अब रूपया 70.79 प्रति डॉलर तक के स्तर पर पहुंच गया है. 

ख़बरें और भी 

वेब चेक-इन चार्ज को लेकर हो रहे विरोध के बाद अब IndiGo ने बदला अपना फैसला

सुर्खियां: ये हैं देश और दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ख़बरें

सराफा बाजार : लगातार दूसरे दिन सोने-चांदी में तेजी, जानिये आज के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -