डॉलर के मुकाबले रूपये की हुई कमजोर शुरुआत
डॉलर के मुकाबले रूपये की हुई कमजोर शुरुआत
Share:

नई दिल्ली : आज यानि शुक्रवार को रुपये में कमजोरी के साथ शुरुआत हुई। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे की गिरावट के साथ 70.05 रुपये के स्तर पर खुला। वहीं गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे टूटकर 69.94 के स्तर बंद हुआ था। बता दें आज बाजार में भी तेजी का रुख नजर आया.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 17 पैसे कमजोर होकर खुला रुपया

इस तरह पड़ता है असर 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार रुपये की कीमत पूरी तरह इसकी मांग एवं आपूर्ति पर निर्भर करती है। इस पर आयात एवं निर्यात का भी असर पड़ता है। दरअसल हर देश के पास दूसरे देशों की मुद्रा का भंडार होता है, जिससे वे लेनदेन यानी सौदा (आयात-निर्यात) करते हैं। इसे विदेशी मुद्रा भंडार कहते हैं। समय-समय पर इसके आंकड़े रिजर्व बैंक की तरफ से जारी होते हैं। विदेशी मुद्रा भंडार के घटने और बढ़ने से ही उस देश की मुद्रा पर असर पड़ता है।

डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे की गिरावट के साथ खुला रुपया

ऐसे चलता है कीमतों का पता 

जानकारी के मुताबिक अमेरिकी डॉलर को वैश्विक करेंसी का रुतबा हासिल है। इसका मतलब है कि निर्यात की जाने वाली ज्यादातर चीजों का मूल्य डॉलर में चुकाया जाता है। यही वजह है कि डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत से पता चलता है कि भारतीय मुद्रा मजबूत है या कमजोर। अमेरिकी डॉलर को वैश्विक करेंसी इसलिए माना जाता है, क्योंकि दुनिया के अधिकतर देश अंतर्राष्ट्रीय कारोबार में इसी का प्रयोग करते हैं। यह अधिकतर जगह पर आसानी से स्वीकार्य है।

आज इस कारण 23 पैसे की बड़ी गिरावट के साथ खुला रुपया

गुरूवार को डॉलर के मुकाबले 1 पैसे मजबूत रुपया

Dish TV ने पेश की मल्टी-टीवी पॉलिसी, सिर्फ 50 रु में ले सेकेंडरी कनेक्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -