सप्ताह की शुरुआत में कमजोर नजर आया रुपया
सप्ताह की शुरुआत में कमजोर नजर आया रुपया
Share:

नई दिल्ली : सप्ताह की शुरुआत यानि सोमवार को रुपये में भी कमजोरी के साथ शुरुआत हुई। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 39 पैसे की कमजोरी के साथ 69.75 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है। इसी के साथ भारतीय शेयर बाजार में हफ्ते के पहले दिन यानि सोमवार को शेयर गिरावट के साथ शुरुआत हुई।

सप्ताह के दूसरे दिन भी रुपये को मिली कमजोर शुरुआत

इस तरह तय होते है दाम 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार रुपये की कीमत पूरी तरह इसकी मांग एवं आपूर्ति पर निर्भर करती है। इस पर आयात एवं निर्यात का भी असर पड़ता है। दरअसल हर देश के पास दूसरे देशों की मुद्रा का भंडार होता है, जिससे वे लेनदेन यानी सौदा (आयात-निर्यात) करते हैं। इसे विदेशी मुद्रा भंडार कहते हैं। समय-समय पर इसके आंकड़े रिजर्व बैंक की तरफ से जारी होते हैं। विदेशी मुद्रा भंडार के घटने और बढ़ने से ही उस देश की मुद्रा पर असर पड़ता है।

डॉलर के मुकाबले 7 पैसे की कमजोरी के साथ खुला रुपया

ऐसे पड़ता है भाव पर असर 

इसी के साथ अमेरिकी डॉलर को वैश्विक करेंसी का रुतबा हासिल है। इसका मतलब है कि निर्यात की जाने वाली ज्यादातर चीजों का मूल्य डॉलर में चुकाया जाता है। यही वजह है कि डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत से पता चलता है कि भारतीय मुद्रा मजबूत है या कमजोर। अमेरिकी डॉलर को वैश्विक करेंसी इसलिए माना जाता है, क्योंकि दुनिया के अधिकतर देश अंतर्राष्ट्रीय कारोबार में इसी का प्रयोग करते हैं। यह अधिकतर जगह पर आसानी से स्वीकार्य है।

अब ब्रिटेन में पान थूकने पर लगेगा इतना भारी जुर्माना

सोने के दाम में बिकती है ये शराब, कीमत सुन उड़ जायेंगे होश

डॉलर के मुकाबले 10 पैसे की कमजारी के साथ खुला रुपया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -