ढाई साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा रुपया
ढाई साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा रुपया
Share:

नई दिल्ली : बुधवार का दिन भारतीय रुपए के लिए अहम दिन साबित हुआ. रुपया डॉलर के मुकाबले 63.48 के स्तर पर पहुँच गया, जो पिछले ढाई साल का सबसे उच्च स्तर बताया जा रहा है.

आपको बता दें कि आज बुधवार को भारतीय रुपया 8 पैसे की कमजोरी के साथ 63.56 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया, लेकिन दिन के 11 बजे के करीब रुपया थोड़ा सुधरकर 63.50 के स्तर पर आ गया. वहीं दोपहर 12 बजे रुपए में और सुधार दिखा और यह डॉलर के मुकाबले 63.48 के स्तर पर आ गया. जो कि बीते ढाई साल का उच्चतम स्तर है. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आखिर भारतीय रुपए में डॉलर के मुकाबले इतनी तेजी कैसे आई . आइये इन कारणों पर नज़र डालते हैं .

उल्लेखनीय है कि भारतीय रुपए की इस मजबूती के लिए कोई एक कारण नहीं है .अमेरिका में हाल ही में कॉर्पोरेट टैक्स में बदलाव होने से बीते एक साल में डॉलर इंडेक्स में साढ़े 10 फीसद तक की गिरावट देखने को मिली, जिसने रुपए को मजबूती दी है. केडिया कमोडिटी के प्रमुख अजय केडिया के अनुसार भारत सरकार की ओर से किए गए टैक्स सुधारों का असर भी रुपए की स्थिति पर पड़ा है. अन्य एजेंसियों की ओर से भारत की जीडीपी के सुधरने के अनुमान लगाने ,सरकार   द्वारा बैंकिंग रिफॉर्म्स की दिशा में भी तेजी से काम करने, विदेशी निवेश में हुई वृद्धि भी भारतीय रुपए की मजबूती का आधार बनी है . इन हालातों को देखते हुए वर्ष 2018 की पहली तिमाही में रुपए के और बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद है .

यह भी देखें

खुशियों का एक अनूठा बैंक

एयरलाइन कंपनियों ने दिखाई उदारता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -