रुद्राक्ष करेगा आपकी हर छोटी बड़ी समस्या का निवारण
रुद्राक्ष करेगा आपकी हर छोटी बड़ी समस्या का निवारण
Share:

हिंदी धर्म में रुद्राक्ष का बहुत महत्व है माना जाता है की रुद्राक्ष इंसान को हर तरह की हानिकारक शक्तियों से बचाता है इसका इस्तेमाल सिर्फ ऋषि मुनि महात्मा के लिए ही नहीं बल्कि संसार में रह रहे जितने भी प्राणी है उनके लिए किया जाता है इसका उपयोग कुछ ही लोग जानते है, अगर आप पर किसी प्रकार की कोई बाधा आये तो आप इन रुद्राक्ष की माला का उपयोग करके उस बाधा को दूर कर सकते है. तो आइये आज हम रुद्राक्ष के कुछ उपयोग जानेंगे..

रुद्राक्ष की माला धारण करने से रक्त संतुलन बना रहता है आमतौर पर एक से लेकर चौदहमुखी रुद्राक्ष की माला बनाई जाती है कहते है की 26 दानो की माला सर पर 50 की गले 16 की बांहों में और 12 की मणिबंध में पहनने का विधान है, 108 दानो की माला पहनने से अश्वमेघ यज्ञ का फल मिलता है पद्ध पुराण, शिव महापुराण अनुसार इसे पहनने वाले को शिव लोक मिलता है.

ज्ञान एवं विद्या हेतु रुद्राक्ष बहुत लाभकारी होता है, इसे धारण करने से तीव्र बुद्धि होती है व स्मरण शक्ति में वृद्धि होती है जो भी शिक्षा प्राप्त करने में कमजोर हो उन्हें रुद्राक्ष की छः मुखी एवं गणेश रुद्राक्ष धारण करने से उन्हें विद्या और ज्ञान की प्राप्ति होती है तथा वः परीक्षा में सफल होते है.यह रुद्राक्ष रचनात्मक कार्यो में लाभदायक है.

अगर किसी कारणवश रुद्राक्ष विशेष मंत्रो से धारण न कर सके तो सरल विधि से लाल धागे में पिरो कर गंगा जल से स्नान करा कर ” चन्दन बील पत्र लाल पुष्प, धुप, दीप, दिखा कर “ॐ तत्पुरुशाये विदमहे महादेवाये धिमिही तन्नो रुद्र:प्रचोदयात”अभिमंत्रित कर के धारण करे और यथा शक्ति दान ब्राहमण को देवे।

जिस रुद्राक्ष में धागे बराबर का छेद हो तथा उसमे धागा पिरोया जा सके वह रुद्राक्ष उत्तम होता है. आप पर बुरे ग्रहों का प्रभाव या तंत्र मन्त्र अथवा जादू -टोने का प्रभाव है तो रुद्राक्ष आपके लिए सर्वमान्य है बुरी नज़र, भूत प्रेत, विषैले जानवरों के भय को दूर करने में लाभदायक है.

 

रुद्राक्ष के मोतियों से बना है ये बड़ा सा शिवलिंग, देखिये यहां

तो इसलिए भगवान गणेश जी को नहीं चढाते है तुलसी

जाने शाम के समय तुलसी का पौधा क्यों नहीं छूना चाहिए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -