RSS ने किया 'अखंड भारत' दिवस मनाने का ऐलान, 14 अगस्त को लाखों कार्यकर्ता लेंगे संकल्प
RSS ने किया 'अखंड भारत' दिवस मनाने का ऐलान, 14 अगस्त को लाखों कार्यकर्ता लेंगे संकल्प
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और उसके अनुषांगिक संगठनों की तरफ से स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पूर्व 14 अगस्त को अखंड भारत दिवस मनाया जाएगा. हालांकि कुछ स्थानों पर ऐसे प्रोग्राम 15 अगस्त को भी होंगे. संघ प्रति वर्ष ऐसे आयोजन करता है. इस दिन देश भर में लगने वाली शाखाओं में जहां संघ के कार्यकर्ता अखंड भारत का संकल्प लेंगे, वहीं विभिन्न इकाइयों की तरफ से आयोजित किए गए कार्यक्रम में विशेषज्ञ वक्ताओं को बुलाकर अखंड भारत के सपने को साकार करने पर चर्चा की जाएगी.

संघ के विचारक एचवी शेषाद्रि की किताब The Tragic Story of Partition में अखण्ड भारत के विचार पर काफी जोर दिया गया है. संघ का मानना है कि 15 अगस्त को हमें आजादी अवश्य मिली, लेकिन हमें मातृभूमि के विभाजन का गहरा घाव भी सहना पड़ा है. संघ का यह भी कहना है कि अखंडता का मार्ग सांस्कृतिक है, न कि सैन्य कार्रवाई. भारत की अखंडता का आधार भूगोल से अधिक संस्कृति और इतिहास है.

दिल्ली में संघ की कई इकाइयों की तरफ से ऐसे कार्यक्रम आयोजन करने की तैयारियां चल रहीं हैं. संघ कर्मियों और विचारधारा का समर्थन करने वालों को आमंत्रण पत्र भी भेजे जा रहे हैं. आरएसएस की जनकपुरी नगर इकाई की तरफ से एमसीडी सामुदायिक भवन में अखंड भारत संकल्प और भारत माता पूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया है. आमंत्रण पत्र में कहा गया है कि हर भारतीय नागरिक का एक ही स्वर्णिम स्वप्न अखंड भारत का है. तो आइए हम सब फिर एक बार मिलकर अखंड भारत का संकल्प लेते हैं.

Left Handers में होती हैं ये अनोखी खूबियां

GST संग्रह में 'बीमारू' राज्यों ने मारी बाजी, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का प्रदर्शन सबसे खराब

सरकारी बैंकों के खुलने के समय में होगा बदलाव, अब 10 बजे से नहीं खुलेंगे बैंक !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -