RRB 2018 : कल देशभर में परीक्षा, इन बातों का रखें खास ध्यान

Aug 08 2018 01:41 PM
RRB 2018 : कल देशभर में परीक्षा, इन बातों का रखें खास ध्यान

नई दिल्ली : देशभर में कल रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB Group C) Alp & Technicians के 60000 पदों को भरने के लिए परीक्षा का आयोजन होगा. अतः इसे देखते हुए आप परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों का ख़ास ध्यान रखें. ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं किए है वे आज ही जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें. बता दे कि इस परीक्षा के लिए देशभर से कुल 47 लाख उम्मीदवारों के आवेदन प्राप्त हुए हैं.

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहली बार कल रेलवे भर्ती बोर्ड  कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) आयोजित करेगा. परीक्षा की नजदीकी को देखते हुए हम आपके लिए और भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां लेकर आए हैं. तो चलिए आपको बताते है कि आपको कैसे परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए. आप निम्नलिखित बातों पर काफी बारीकी से ध्यान दें...

- रीजनिंग हेतु इन टॉपिक्स का चयन करें...

रीजनिंग आपको परीक्षा में अच्छे-ख़ासे अंकों तक पहुंचा सकता है. अतः आप एनालॉजी, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, ब्‍लड रिलेशन टेस्‍ट रीजनिंग आदि पर अपना ध्यान केंद्रित करें. आप इन सभी टॉपिक्स को पढ़कर सफलता प्राप्त कर सकते हैं. रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस में से परीक्षा में 25 प्रश्न पूछे जाएंगे. 

- गणित में करें इनका चुनाव....

रेलवे भर्ती बोर्ड की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में गणित पर आपकी पकड़ काफी मजबूत होनी चाहिए. गणित पर आपकी मजबूती परीक्षा में आपके लिए सफलता के द्वार खोल देंगी. इसमें आप  बोडमास, दशमलव, फ्रैक्शन, LCM, HCF, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य, समय और दूरी जैसे टॉपिक्स का चयन करें. गणित में से परीक्षा में 20 सावल पूछे जाएंगे.

बता दे कि परीक्षा में कुल 75 सवाल पूछे जाएंगे. जिसमे से रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के 25, गणित के 20, जनरल साइंस के 20 और जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर के 10 सवाल पूछे जाएंगे. परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी 75 प्रश्न ऑब्जेक्टिव रहेंगे. 75 सवालों के लिए उम्मीदवारों को 1 घंटे का समय दिया जाएगा. 

इन्हें भी पढ़ें...

BPSSC SI Result : 10000 से अधिक उम्मीदवार सफल, यहां देखें छात्र

UPPSC EXAM : लाखों उम्मीदवारों को झटका, अब इस तारीख को होंगी परीक्षा

DU : जारी हुई 7वीं कट ऑफ लिस्ट, यहां देखें छात्र

RBI Grade B EXAM : यहां से डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड

?