खुशखबरी : 20 लाख से 1 करोड़ तक सस्ती हुईं ये कारें,
खुशखबरी : 20 लाख से 1 करोड़ तक सस्ती हुईं ये कारें,
Share:

यदि आप लग्जरी कार के शौकीन है तो आप खुश हो जाइए क्योंकि आपके लिए खुशखबरी है। बता दे कि यूके में बनी सुपरकारों रॉल्स रॉयस, बेंटली, ऐस्टन मार्टिन, रेंज रोवर और फेरारी जैसी सुपरकार्स की कीमत 20 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक कम हुई हैं। जिसका श्रेय ब्रेग्जिट को जाता है। यूरोपीय यूनियन से निकलने के पिछले साल ब्रिटेन द्वारा लिए गए फैसले के कारण पौंड स्टेरलिंग में रुपये के मुकाबले 20 फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई है, और अब इसका  फायदा ग्राहकों को मिल रहा है। 

आपको बता दे कि ब्रेग्जिट के इस फैसले के बाद पिछले एक साल में पौंड 108 रुपये से 81 रुपये पर पहुंच गया है। यूके स्थित कार निर्माता कंपनियों द्वारा भारत को निर्यात होने वाली कारों के कीमतों में गिरावट आई है। वाहन कंपनियों ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए वाहनों की कीमतों में 5 प्रतिशत से 15 प्रतिशत तक कम कर दिया हैं।

इन गाड़ियों में आधी से ज्यादा गाड़ियां ब्रिटेन में बनाई गई थीं। इंडस्ट्री बॉडी सोसायटी ऑफ मोटर मैन्युफैक्चर्रस ऐंड ट्रेडर्स के मुताबिक, बीते 11 सालों में यूके से भारत निर्यात होने वाली गाड़ियों की संख्या 11 गुना बढ़ी है। 2009 में ब्रिटेन निर्मित महज 309 गाड़ियां भारत में बिकी थीं जबकि 2016 में यह संख्या 3,372 हो गई। जिससे भारत यूके की एशिया एक्सपोर्ट बाजार की लिस्ट में दसवें स्थान से आठवें स्थान पर पहुंच गया है।

 

जाने होंडा की इस नयी बाइक की खासियत

न्यू जेनरेशन स्विफ्ट डिजायर की दिखी पहली झलक, जाने कब होगी लांच

डस्टर पेट्रोल का ऑटोमैटिक वर्जन जल्द करेगी लॉन्च,जाने फीचर्स

भारत में BS-III बैन से अशोक लेलैंड के 10 हजार से भी ज्यादा वाहन हुए प्रभावित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -