नूंह हिंसा में रोहिंग्या शरणार्थी भी शामिल, हरियाणा पुलिस ने 25 को पकड़ा
नूंह हिंसा में रोहिंग्या शरणार्थी भी शामिल, हरियाणा पुलिस ने 25 को पकड़ा
Share:

मेवात: हरियाणा के नूंह जिले में 31 जुलाई को हुई हालिया हिंसा के सिलसिले में कई रोहिंग्याओं को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने 20 से अधिक मामले दर्ज किए हैं और झड़पों में उनकी संदिग्ध संलिप्तता के लिए लगभग 25 रोहिंग्या शरणार्थियों को गिरफ्तार किया है।

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि गिरफ्तार किए गए सभी शरणार्थियों के पास संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा जारी शरणार्थी पहचान पत्र थे। नूंह में रहने वाले अधिकांश रोहिंग्या 2017 में हिंसा के बाद म्यांमार के रखाइन प्रांत से आए थे और विभिन्न मार्गों से भारत में प्रवेश किया था।

अधिकारियों ने बताया है कि वर्तमान में नूंह में लगभग दो हजार रोहिंग्या रह रहे हैं, जिनमें से एक महत्वपूर्ण संख्या में संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी शरणार्थी कार्ड हैं। हालांकि, हिंसा में उनकी हालिया भागीदारी ने संदेह पैदा कर दिया है, जिससे पुलिस ने उनके दस्तावेजों और पहचान की जांच की है।

हिंसक घटनाओं में उनकी कथित संलिप्तता के जवाब में, अधिकारियों ने तावडू में रोहिंग्या शरणार्थियों द्वारा बसाई गई 250 झुग्गियों को ध्वस्त कर दिया, क्योंकि ये संरचनाएं वन विभाग की भूमि पर स्थित थीं। पुलिस और जिला प्रशासन ने इनमें से कुछ शरणार्थियों पर आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया है।

पुलिस विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल द्वारा आयोजित 'बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा' के दौरान हुई हिंसक झड़पों में शामिल अन्य व्यक्तियों की सक्रिय रूप से तलाश कर रही है। हरियाणा के मुस्लिम बहुल मेवात इलाके में झड़पों के कारण वाहनों को जला दिया गया और पथराव किया गया।

चूंकि जांच जारी है, अधिकारी स्थिति को संबोधित करने और गिरफ्तार शरणार्थियों की पहचान और कानूनी स्थिति को सत्यापित करने के लिए उचित कार्रवाई कर रहे हैं।

आंध्र प्रदेश में दुखद हादसा, नहर में जा गिरी तेज रफ़्तार कार, 3 छात्रों की मौत

7 अगस्त को संसद में मचेगा बवाल! राज्यसभा में पेश हो सकता है दिल्ली सेवा विधेयक

बंगाल में कांग्रेस नेताओं को धमकाने का आरोप ! TMC से लड़ाई में अकेले पड़े अधीर रंजन, राहुल क्यों नहीं दे रहे साथ ?

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -