अस्थमा की समसस्या में फायदेमंद है सेंधा नमक का सेवन
अस्थमा की समसस्या में फायदेमंद है सेंधा नमक का सेवन
Share:

सेंधा नमक का इस्तेमाल व्रत में किया जाता है क्योकि इसे सबसे शुद्ध नमक माना जाता है,सेंधा नमक में किसी प्रकार की मिलावट या केमिकल नहीं होते है.सेंधा नमक में आयरन,कैल्शियम, पोटेशियम, जिन्क और भी बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते है जो इसे हमरे शरीर के लिए फायदेमंद बनाते है.

आइये जानते है सेंधा नमक से जुड़े कुछ फायदों के बारे में-

1-अगर आप हमेशा पेट से सम्बंधित समस्याओ से परेशान रहते है तो सेंधा नमक का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद होगा,सेंधा नमक खराब पाचनक्रिया को ठीक करने का काम करता है.ये एक दवा के रूप में  काम करता है जिससे पाचन में सुधार आता है. इसके अलावा सेंधा नमक के सेवन से भूख ना लगने या एसिडिटी की समस्या में भी आराम मिलता हैं.

2-कई बार शरीर में किसी कीड़े के काट लेने से बहुत दर्द और जलन का सामना करना पड़ता है.ऐसे में सेंधा नमक को पीस कर उसमे थोड़ा सा सरसो का तेल मिलकर लगाने से दर्द और जलन में आराम मिलता है.इसके अलावा सेंधा नमक गाठिया के दर्द से आराम दिलाता है.

3-सेंधा नमक हमारी बॉडी के फैट सेल्स को कम कर देता है.जिससे वजन कम होता है.

4-अगर आप साइनस और सांस की समस्या से परेशान  है तो रोजाना सेंधा नमक का सेवन करे.सेंधा नमक के पानी से गरारा करने से गले में सूजन, दर्द, सूखी खांसी और टॉन्सिल से राहत मिलती है. इसके अलावा सेंधा नमक के सेवन से ब्रोंकाइटिस, दमा या सांस की अन्य समस्याओं में भी आराम मिलता है.

 

गर्भावस्था में फायदेमंद है ताड़गोले का सेवन

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखती है इलायची

एसिडिटी की समस्या से राहत दिलाते है अदरक और लहसुन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -