अब यहां मरीजों के ऑपरेशन करते दिखाई देंगे रोबोट
अब यहां मरीजों के ऑपरेशन करते दिखाई देंगे रोबोट
Share:

नई दिल्ली : लंबे इंतजार के बाद अब दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में रोबोट मरीजों के ऑपरेशन करते दिखाई देंगे। दरअसल सफदरजंग अस्पताल के यूरोलॉजी विभागाध्यक्ष ने बताया कि अगले माह जनवरी से रोबोट ऑपरेशन थियेटर में तैनात होगा। अस्पताल सर्जरी करने के लिए18 करोड़ रुपये की लागत वाले एक रोबोट को खरीद रहा है। यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसी माह के अंत तक अस्पताल को रोबोट उपलब्ध भी हो जाएगा।

गरीब मरीजों को मुफ्त में दी जाएगी सुविधा 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुछ टेस्टिंग करने के बाद रोबोट के जरिये ऑपरेशन शुरू होंगे। अस्पताल का ये भी कहना है इस रोबोट से सर्जरी की सुविधा गरीब मरीजों को मुफ्त में दी जाएगी, जबकि प्राइवेट वार्ड लेने वाले मरीजों को इसके लिए कुछ राशि का भुगतान करना होगा।  मरीजों के ऑपरेशन इसकी मदद से किए जाएंगे। ये रोबोट यूएस से मंगाया जा रहा है। देश में अभी अपग्रेडेड वर्जन रोबोट दिल्ली एम्स में उपल्बध है।

जानकारी अनुसार इस रोबोट के जरिये किडनी प्रत्यारोपण और दूसरी कई सर्जरी भी की जा सकेंगी। यूरोलॉजी से जुड़ी ऑपरेशन भी किया जा सकेगा। डॉक्टरो ने बताया कि प्राइवेट अस्पतालों में किडनी और प्रोस्टेट कैंसर के इलाज के लिए 4-5 लाख रुपये खर्च करना पड़ता है, जबकि इस रोबोट से बहुत कम खर्चे में हो सकेंगी।

वाशिंग मशीन में फंसी बच्ची, गलती से हुई ऑन और फिर...

1500 खंभों पर टिका हुआ है यह खूबसूरत मंदिर

नासा ने हासिल की एक और बड़ी उपलब्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -