1500 खंभों पर टिका हुआ है यह खूबसूरत मंदिर
1500 खंभों पर टिका हुआ है यह खूबसूरत मंदिर
Share:

रणकपुर :  भारत देश में अजूबों की कोई कमी नहीं है।दुनिया में अद्भुत मंदिरों, गुफाओं और खूबसूरत विरासतों के लिए जाना जाने वाला भारत देश बहुत सी चीजों के लिए भी खास है। इन खास विरासतों में एक है संगमरमर का वो मंदिर जो अपनी स्थापत्य कला के साथ नक्काशी और विशेष रूप से 1500 खंभों पर टिके होने के कारण पूरी दुनिया के लिए आश्चर्य है। इस मंदिर का नाम है जैन मंदिर जो राजस्थान के उदयपुर जिले से तकरीबन 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रणकपुर में स्थित है। बता दें कि ये मंदिर जैन धर्म के पांच प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक है। साथ ही इस मंदिर को बेहद खूबसूरती से तराशा गया है। 
रणकपुर स्थित जैन मंदिर कि सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये 1500 खंभों पर टिका हुआ है और पूरी तरह से संगमरमर से बना है। इस मंदिर के द्वार कलात्मक तरह से बनाये गए हैं। मंदिर के मुख्य गृह में तीर्थंकर आदिनाथ की संगमरमर से बनी चार विशाल मूर्तियां भी हैं। 

शानदार नक्काशी भी की गई है
बता दे इस मंदिर का निर्माण 15वीं शताब्दी में राणा कुंभा के शासनकाल में हुआ था। राणा कुंभा के नाम पर ही इस जगह का नाम रणकपुर पड़ा। मंदिर के अंदर हजारों खंबे हैं जो इस मंदिर की विशेषता में चार चांद लगाते हैं। खास बात यह है कि इन सभी खंभों से जहां से भी आपकी दृष्टि जाएगी वहीं से मुख्य मूर्ति के दर्शन होंगे. साथ ही, इन खंभों पर शानदार नक्काशी की गई है। 

इस खूबसूरत मंदिर और बेहतरीन नक्काशी के लिए दुनिया में प्रख्यात इस मंदिर को देखने पूरी दुनिया से लोग आते हैं। जैन मंदिर में 76 छोटे गुंबदनुमा पवित्र स्थान, चार बड़े प्रार्थना कक्ष तथा चार बड़े पूजन स्थल हैं। ऐसा माना जाता है कि, ये मनुष्य को जीवन-मृत्यु की 84 योनियों से मुक्ति प्राप्त कर मोक्ष प्राप्त करने के लिए प्रेरित करते हैं। 

घर की इस दिशा में रख लें यह पौधा, चुंबक की तरह खिंचा चला आएगा पैसा

अब आंध्र प्रदेश में भी फूड पार्क खोलेगी पतंजलि, 33,000 लोगों को मिलेगा रोजगार

नए कपड़ों में लग गए हैं तेल के दाग, घर की चीज़ें आएँगी काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -