फेस वाश का सही तरीका
फेस वाश का सही तरीका
Share:

फेशवॉश के लिए किसी अच्छे फेशवॉश का ही उपयोग करें. अपनी त्वचा के हिसाब से फेसवॉश चुनें क्योंकि यह आपके चेहरे की त्वचा की कुदरती नमी को बनाये रखने में मदद करता है. 

1-कुछ लोग सोचते हैं कि ज्यादा रगड़ने से त्वचा ज्यादा साफ होती है, लेकिन ये सरासर गलत है. बल्कि ऐसा करना चहरे के लिए नुकसानदेह होता है. क्योंकि ऐसा करने से त्वचा की ऊपर की मुलायम परत उतर जाती है और ड्राई स्किन रह जाती है. इसलिए हल्के हाथ से और आराम से त्वचा को साफ करें और इसे रगड़ें नहीं.

2-फेस वाइपिंग अर्थात चेहरे को पोंछना त्वचा को स्वस्थ रखने का एक अच्छा तरीका है. लेकिन ज्यादा फेस वाइपिंग करने से भी त्वचा की ऊपर की परत को नुकसान हो सकता है. ऐसा करने से त्वचा की निचली कमजोर परत सीधा प्रदुषण और धूप के संपर्क में आने लगती है. ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार एक दिन दो बार से ज्यादा फेस वाइपिंग नहीं करनी चाहिए. 

3-त्वचा की ऊपर की परत या पपड़ी न उतारें. यह भी फेशवॉश से जुड़ी एक महत्वपूर्ण बात है जिस पर लोग अक्सर ध्यान नहीं देते. या तो वे ज्यादा परत उतार लेते हैं, जिससे त्वचा को नुकसान होता है और मुंहासे और झाइयां भी हो सकती हैं.

4-दिन में सुबह और शाम, दो बार फेशवॉश करना अच्छी आदत है, लेकिन यदि इसे दो से अधिक बार करना शुरू कर दिया जाए तो त्वचा को नुकसान हो सकता है. यदि आप मेक-अप, सनस्क्रीन आदि का उपयोग नहीं करते तो रात को बिना फेशवॉश जैल के, सिर्फ पानी से ही चेहरा धो सकते हैं. 

धूप से बचने के लिए करे गुलाबजल का...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -