4 ब्लड ग्रुप के अलावा भी है एक और ब्लड ग्रुप, सिर्फ 43 लोगों में होता है

ब्लड ग्रुप आपने अब तक 4 ही सुने होंगे. आपने A,B, AB और O ब्लड ग्रुप के बारे में ही सुना होगा. लेकिन आपको बता दें इसके अलावा एक और ब्लड ग्रुप होता है जो बहुत ही कम लोगों के पास होता है. ये दुनिया में सिर्फ 43 लोगों के पास है. इसका नाम रिसस नेगेटिव (RH Null) है. इसे गोल्डन ब्लड के नाम से भी जाना जाता है. आइये आपको बता देते है नए ब्लड ग्रुप के बारे में. 
 
आपको बता दें कि एक इंसान की बॉडी में एंटीजन के काउंट से उसके ब्लड ग्रुप के बारे में पता चलता है. अगर किसी कि बॉडी में ये एंटीजन कम होते हैं तो उसका ब्लड ग्रुप रेयर माना जाता है. एंटीजन बॉडी में एंटीबॉडी बनाते हैं जो शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से बचाते हैं. जिन लोगों के पास रिसस नेगेटिव ब्लड ग्रुप होता है वे लोगों को अपना ब्लड देकर उनकी बचा सकते हैं. ये ब्लड बहुत ही मुश्किल होता है. 

पिछले 52 सालों में सिर्फ 43 लोगों के पास मिला था ये ब्लड ग्रुप. रिसस नेगेटिव ब्लड ग्रुप वाले, दुनिया में किसी भी ब्लड ग्रुप वाले को अपना ब्लड दे सकते हैं. रिसस नेगेटिव ब्लड ग्रुप वाले लोगों की लाइफ नॉर्मल लोगों जैसी ही होती है. लेकिन उन्हें अपना ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि इस ब्लड ग्रुप के डोनर मिलने में बहुत परेशानी आती है.

Video : 15 सेकंड में इस शख्स ने निगल लिए इतने अंडे, उलटी कर देने आप

Video : चलती बाइक में लगी आग, ऐसे ही दौड़ाता रहा युवक

इस देश में महिला कहीं भी कर सकती है टॉयलेट, ऐसे हैं कानून

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -