'सुरक्षा की आड़ में प्रतिबंध पितृसत्ता है', केरल हाईकोर्ट ने जताई महिला छात्रावास में कर्फ्यू पर नाराजगी
'सुरक्षा की आड़ में प्रतिबंध पितृसत्ता है', केरल हाईकोर्ट ने जताई महिला छात्रावास में कर्फ्यू पर नाराजगी
Share:

कोच्चि: केरल हाईकोर्ट ने कोझिकोड मेडिकल कॉलेज के महिला छात्रावास में कर्फ्यू पर नाराजगी व्यक्त की है और यह कहा कि सुरक्षा की आड़ में इस तरह के प्रतिबंध और कुछ नहीं बल्कि पितृसत्ता है। जी दरअसल अदालत ने कहा कि पितृसत्ता के सभी रूपों, यहां तक कि वे भी जो लिंग के आधार पर सुरक्षा प्रदान करने के लिए हैं, से असहमति व्यक्त की जानी चाहिए। इसी के साथ अदालत ने कहा, ‘आधुनिक समय में, किसी भी पितृसत्तावाद का बहिष्कार करना होगा, क्योंकि लड़कियां, लड़कों की तरह खुद की देखभाल करने में पूरी तरह से सक्षम हैं और यदि नहीं, तो यह राज्य और सार्वजनिक प्राधिकरणों का प्रयास होना चाहिए कि उन्हें (कमरे में) बंद रखने के बजाय सक्षम बनाया जाए।’

चाइना डोर पर लगा प्रतिबंध, धारा 144 के तहत आदेश हुआ जारी

आपको बता दें कि अदालत की यह टिप्पणियां पांच एमबीबीएस की छात्राओं और कॉलेज संघ के पदाधिकारियों द्वारा लगाई गई याचिका पर आई हैं। जी हाँ और इस याचिका में यह भी कहा गया था कि पुरुष छात्रों के लिए कोई भी प्रतिबंध नहीं है। जी दरअसल याचिकाकर्ताओं ने 2019 के उस सरकारी आदेश को चुनौती देते हुए कोर्ट का रुख किया था, जिसमें बिना कोई कारण ही हायर एजुकेशन कॉलेजों के छात्रावासों में रहने वाली छात्राओं के रात 9:30 बजे के बाद आने और जाने पर प्रतिबंध लगाया गया था।

वहीं उक्त आदेश में केरल सरकार ने निर्देश दिया था कि सभी महिला छात्रावास रात 9:30 बजे तक ही खुले रखे जाएंगे। इसी के साथ याचिका में कहा गया था कि जिस तरीके से छात्र पढ़ना चाहते हैं, उन्हें उस तरीके से पढ़ने की इजाजत दी जाए, जब तक कि वे किसी अन्य के लिए परेशानी खड़ी नहीं करते हैं।

एक दिन का अफसर बना चपरासी, निकाला ये अनोखा आदेश

अपनी कातिलाना अदाओं से हर किसी को अपना दीवाना बना रही नम्रता

‘सुबह उठते ही आरोप लगाने के बारे में सोचती है’, चारु असोपा पर इस शख्स ने लगाए बड़े आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -