रेस्टॉरेंट वाले सर्विस चार्ज जोड़ नहीं सकते: पियूष गोयल
रेस्टॉरेंट वाले सर्विस चार्ज जोड़ नहीं सकते: पियूष गोयल
Share:

नई दिल्ली: खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि  रेस्तरां खाद्य बिलों में 'सेवा शुल्क' नहीं जोड़ सकते हैं, हालांकि, उपभोक्ता अपने विवेक पर अलग से "टिप्स" प्रदान कर सकते हैं।

गोयल ने जोर देकर कहा कि रेस्तरां मालिक अपने भोजन मेनू पर कीमतें बढ़ाने के लिए स्वतंत्र हैं यदि वे अपने कर्मचारियों को अधिक मुआवजा देना चाहते हैं क्योंकि देश में कोई मूल्य नियम नहीं हैं। उन्होंने रेस्तरां मालिकों के दावों को भी खारिज कर दिया कि सेवा शुल्क को खत्म करने से उन्हें पैसे का नुकसान होगा।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कहा कि सरकार जल्द ही रेस्तरां को उपभोक्ताओं पर सेवा शुल्क वसूलने से रोकने के लिए एक कानूनी ढांचा प्रदान करेगी क्योंकि यह प्रथा "अनुचित " है।

ग्राहकों को अतिरिक्त लाभ स्वीकार करने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है यदि आपको लगता है कि उन्हें कर्मचारियों को प्रदान किया जाना चाहिए। रेस्तरां सेवा शुल्क पर एक सवाल के जवाब में गोयल ने टिप्पणी की, "आप वृद्धि देने के लिए दरें बढ़ा सकते हैं." मंत्री ने कहा कि सरकार को रेस्तरां द्वारा लगाए गए सेवा शुल्क के बारे में उपभोक्ताओं की शिकायतें मिल रही हैं. "आप कर्मचारियों को बढ़ाने और दरें बढ़ाने के लिए स्वतंत्र हैं। लेकिन उपभोक्ताओं को वास्तविक कीमत कैसे पता चलेगी अगर कोई छिपी हुई लागत है?

उन्होंने कहा कि लोग सुझाव छोड़ सकते हैं यदि उन्हें सेवाएं संतोषजनक लगती हैं और वे भविष्य में ऐसा कर सकते हैं। उपभोक्ता मामलों के विभाग ने गुरुवार को रेस्तरां संघों और उपभोक्ताओं के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की।

पूर्वोत्तर पहुंचा दक्षिण-पश्चिम मानसून, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

सरकार करेगा कोयले का आयात!!! कोल इंडिया को दिए निर्देश

क्लर्क, ARO, प्राइवेट सेक्रेटरी समेत कई पदों पर निकली नौकरियां, ये लोग करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -