नियमों को लेकर सख्त हुआ RBI, चार बैंकों पर ठोंका 10 लाख का जुर्माना

नियमों को लेकर सख्त हुआ RBI, चार बैंकों पर ठोंका 10 लाख का जुर्माना

नई दिल्ली: रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) बैंकिंग प्रणाली में सुधार के लिए निरंतर कदम उठा रहा है। इस श्रृंखला में, RBI ने कहा है कि उसने नियमों के अनुपालन में कमियों के लिए चार सहकारी बैंकों पर कार्रवाई करते हुए उनपर कुल 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय बैंक ने कहा कि जोवाई को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक लिमिटेड पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

इसके अतिरिक्त, कृष्णानगर सिटी को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड और तुरा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर एक-एक लाख रुपये का जुर्माना ठोंका है। RBI ने को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक लिमिटेड पर एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। RBI ने कहा कि नियामकीय अनुपालन में कमियों की वजह से बैंकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। RBI ने जून में $ 9.814 बिलियन का नेट प्रॉफिट अर्जित किया।

यह निरंतर दूसरा महीना है जब केंद्रीय बैंक डॉलर का शुद्ध विक्रेता रहा है। रिजर्व बैंक के आंकड़ों में इस बारे में जानकारी दी गई है। RBI के आंकड़ों के मुताबिक, समीक्षाधीन महीने में, केंद्रीय बैंक ने हाजिर बाजार से $ 14.847 बिलियन की खरीदारी की, जबकि इस मियाद के दौरान यह 5.033 बिलियन डॉलर की बिक्री हुई। मई में, रिज़र्व बैंक ने 4.663 बिलियन डॉलर की खरीदी की और 300 मिलियन डॉलर की बिक्री की। इस तरह, उसने 4.363 बिलियन डॉलर की शुद्ध खरीद की।

हरे निशान के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 38400 के पार

भारत में re-entry करेगा TikTok ! बड़ी डील के मूड में मुकेश अंबानी

नया टैक्स प्लेटफार्म लांच, पीएम मोदी बोले- देश की सोच और अप्रोच दोनों बदल चुकी है...