न्यूजीलैंड के शोधकर्ताओं ने ज्वालामुखी से होने वाली मौतों के लिए कही ये बात
न्यूजीलैंड के शोधकर्ताओं ने ज्वालामुखी से होने वाली मौतों के लिए कही ये बात
Share:

न्यूजीलैंड के शोधकर्ताओं का दावा है कि उन्होंने ज्वालामुखी विस्फोटों की भविष्यवाणी करने के लिए एक चेतावनी प्रणाली की खोज की है जो भविष्य की त्रासदियों को रोक सकती है जैसे कि पिछले साल का विस्फोट जिसने व्हाइट आइलैंड पर 21 लोगों की जान ले ली थी।

ऑकलैंड विश्वविद्यालय के शिक्षाविद डेविड डेम्पसे और शेन क्रोनिन का कहना है कि उनका शोध एक विस्फोट से पहले भूकंपीय गतिविधि के पैटर्न को दिखाता है जो अग्रिम चेतावनी को संभव बनाते हैं। उन्होंने यह भी कहा "अगर हमारी प्रणाली उस जगह पर होती, तो यह ज्वालामुखी के घातक विस्फोट से 16 घंटे पहले सतर्क हो जाती।" नेचर कम्युनिकेशंस इस सप्ताह के अनुसंधान को प्रकाशित करता है। न्यूजीलैंड के पास निगरानी उपकरणों की एक कुशल श्रृंखला है जो जीएनएस साइंस द्वारा संचालित है और पृथ्वी की हलचल और झटके को मापता है। डेम्प्सी और क्रोनिन ने "मशीन लर्निंग एल्गोरिदम" में पिछले विस्फोट डेटा को लागू किया है, जिससे उन्हें निर्माण विस्फोटों में पैटर्न देखने की अनुमति मिलती है। भूविज्ञानी उम्मीद करते हैं कि डेटा को अन्य ज्वालामुखियों, जैसे कि माउंट टंगियारो और माउंट रुएफु पर लागू करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है, लेकिन यह मानते हैं कि यह मूर्खतापूर्ण नहीं है।

इस जोड़ी ने कहा कि सिस्टम केवल व्हाइट आइलैंड पर पिछले पांच प्रमुख विस्फोटों में से चार में अलर्ट स्थापित करेगा। उन्होंने कहा- "हमें लगता है कि 2019 की घटना की तरह एक अच्छा मौका विस्फोट होगा या बड़ा पता लगाया जाएगा। व्यापार बंद यह है कि यदि सतर्कता बरती जाती है, तो प्रत्येक वर्ष लगभग एक महीने के लिए आगंतुकों को द्वीप ऑफ-लिमिट रखा जाएगा।" वैज्ञानिक अब GNS विज्ञान के साथ काम कर रहे हैं ताकि सिस्टम को चालू किया जा सके। उन्होंने अपना डेटा और सॉफ़्टवेयर ओपन सोर्स भी बनाया है, जिससे दूसरों को टूल में सुधार की उम्मीद में डेटा का उपयोग करने की अनुमति मिलती है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन का पैर हुआ फ्रैक्चर

बीते कई सैलून से बढ़ रहा है अरब में इस बात का विरोध प्रदर्शन

विश्व में पहली बार वायु प्रदूषण से हुई मौत मामले पर होगी सुनवाई, आ सकता है बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -