फेसबुक पर तस्वीरें पोस्ट करने से भी सक्षम महसूस कर सकते हैं बुजुर्ग लोग: शोध
फेसबुक पर तस्वीरें पोस्ट करने से भी सक्षम महसूस कर सकते हैं बुजुर्ग लोग: शोध
Share:

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि बड़े वयस्क जो फेसबुक पर अधिक तस्वीरें पोस्ट करते हैं, वे अधिक सक्षम महसूस कर सकते हैं और इससे सामान्य स्तर पर उच्च स्तर का विकास हो सकता है। स्वास्थ्य संचार पत्रिका में प्रकाशित निष्कर्ष, इंगित करता है कि कुछ फेसबुक गतिविधियां सक्षमता, संबंधितता और स्वायत्तता की भावनाओं से जुड़ी हुई हैं। 

"क्या यह उबाल कर सकता है कि बड़े वयस्क अपने मंच के समग्र उपयोग को कम करना चाहते हैं, लेकिन अभी भी उन विशिष्ट फेसबुक गतिविधियों में अधिक संलग्न हैं जो फ़ोटो पोस्ट करने की तरह अपनी क्षमता को बढ़ा सकते हैं।" शोधकर्ता एस. श्याम सुंदर ने कहा , अमेरिका में पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर टीम के अनुसार, अधिक बार टिप्पणी करना और पोस्ट के लिए अधिक प्रतिक्रियाएं प्राप्त करना - जिसे संदेश आकस्मिकता भी कहा जाता है - फेसबुक पर दूसरों के साथ संबंधितता और संबंध की भावनाओं को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। 

हालांकि, शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि कुल मिलाकर फेसबुक का उपयोग पुराने वयस्कों में कम भलाई से जुड़ा था। सोशल मीडिया के बहुत से शोध युवा लोगों पर ध्यान केंद्रित करते हैं क्योंकि वे प्रौद्योगिकी के मुख्य उपयोगकर्ता होते हैं, लेकिन पुराने वयस्क भी तकनीक के अधिक उपयोग में आ रहे हैं और सोशल मीडिया का अधिक उपयोग कर रहे हैं। यूं ह्वा जंग, सहायक प्रोफेसर ने कहा दक्षिण कोरिया में कूकमिन विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने एक सामग्री विश्लेषण और लगभग 202 फेसबुक उपयोगकर्ताओं का एक ऑनलाइन सर्वेक्षण किया जो 60 वर्ष से अधिक पुराने थे। शोधकर्ताओं ने अध्ययन प्रतिभागियों द्वारा पोस्ट की गई सामग्री के बारे में डेटा इकट्ठा किया, जो सभी उसे एक साल के अध्ययन अवधि के दौरान सोशल मीडिया साइट पर अपनी गतिविधि को ध्यान से रिकॉर्ड करने की अनुमति देने के लिए सहमत हुए। 

ये 4 चीजें ख़राब सकती है आपकी स्लीप एपनिया

संतरे में छुपा आपकी सेहत का राज

इस तरह से पता लगाएं सिजोफ्रेनिया है या नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -