गणतंत्र दिवस परेड: यूपी की झांकी राज्यों में रही सर्वश्रेष्ठ, पॉपुलर चॉइस कैटेगरी में जीता ये राज्य
गणतंत्र दिवस परेड: यूपी की झांकी राज्यों में रही सर्वश्रेष्ठ, पॉपुलर चॉइस कैटेगरी में जीता ये राज्य
Share:

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस परेड के दौरान उत्तर प्रदेश की झांकी को सर्वश्रेष्ठ राज्य झांकी चुनी गई है, जबकि पॉपुलर चॉइस कैटेगरी में महाराष्ट्र की झांकी अव्वल आई है. इसके साथ ही CISF को बेस्ट मार्चिंग दल चुना गया है. रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को इस संबंध में जानकारी दी है. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि सेवाओं के बीच इंडियन नेवी को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल के रूप में चुना गया है. 

वहीं पॉपुलर चॉइस कैटेगरी में इंडियन एयरफोर्स ने बाजी मारी है. शिक्षा मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय संयुक्त विजेता बने हैं. बता दें कि, देश के 73वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित की गई परेड के दौरान ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाने के लिए 75 विमानों का भव्य ‘फ्लाइपास्ट’ आकर्षण का मुख्य केंद्र रहा. परेड के दौरान राजपथ पर देश की सैन्य शक्ति और जीवंत सांस्कृतिक विरासत को गौरवमय तरीके से दर्शाया गया. बहरहाल, कोरोना महामारी के चलते इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन उतने व्यापक स्तर पर नहीं किया गया, जितना कि आम सालों में किया जाता रहा है.

इंडियन आर्मी ने गणतंत्र दिवस परेड में सेंचुरियन टैंक, पीटी-76 टैंक, 75/24 पैक हॉवित्जर और ओटी-62 टोपाज बख्तरबंद वाहन जैसे मुख्य हथियारों और साजो-सामान का प्रदर्शन किया, जिन्होंने 1971 के भारत-पाक युद्ध में पाकिस्तान को धुल चाटने में मुख्य भूमिका निभाई थी.

अजमेर में भरभराकर गिरी निर्माणाधीन ईमारत, दो मजदूरों की मौत, 10 अभी भी मलबे में दबे

सऊदी अरब ने विदेश यात्रा के लिए कोविड बूस्टर को अनिवार्य किया

आईएमएफ के एमडी ने नीतिगत लचीलेपन, वैश्विक सहयोग की अपील की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -