आईएमएफ के एमडी ने नीतिगत लचीलेपन, वैश्विक सहयोग की अपील की
आईएमएफ के एमडी ने नीतिगत लचीलेपन, वैश्विक सहयोग की अपील की
Share:

वाशिंगटन: जैसा कि दुनिया कोविड-19 महामारी के तीसरे वर्ष के करीब पहुंच रही है, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जॉर्जीवा ने आर्थिक "बाधा पाठ्यक्रम" पर बातचीत करने के लिए नीतिगत चपलता और वैश्विक सहयोग बढ़ाने का आग्रह किया है।

"(वैश्विक) वसूली अभी भी मजबूत हो रही है, लेकिन यह धीमा हो गया है," जॉर्जीवा ने संवाददाताओं के साथ एक आभासी मीडिया गोलमेज सम्मेलन में कहा। "हम विशेष रूप से आगे की अनिश्चितता में वृद्धि के बारे में चिंतित हैं" जॉर्जीवा ने कहा कि वैश्विक वसूली के रास्ते में "तीन बड़ी बाधाएं" हैं: महामारी, बढ़ती मुद्रास्फीति, और ऋण का अत्यधिक स्तर।

"हमें आगे की जटिल समस्याओं से निपटने के लिए इस साल बाघों की तरह होने की आवश्यकता है, और नीतिगत चपलता निश्चित रूप से दिमाग के शीर्ष पर है," "नीतिगत कार्रवाइयों को देश की व्यक्तिगत परिस्थितियों में समायोजित किया जाना चाहिए," आईएमएफ प्रमुख ने मुद्रास्फीति और ऋण के विभिन्न स्तरों के साथ-साथ विभिन्न देशों में विभिन्न नीतिगत स्थान का हवाला देते हुए कहा।

जॉर्जीवा की टिप्पणियां अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा 2022 में 4.4% की वैश्विक वृद्धि का अनुमान लगाने के बाद आई हैं, जो अक्टूबर 2021 की भविष्यवाणी से 0.5 प्रतिशत नीचे है, क्योंकि अर्थव्यवस्थाएं आपूर्ति व्यवधानों, बढ़ी हुई मुद्रास्फीति, रिकॉर्ड ऋण और पुरानी अनिश्चितता का सामना करती हैं।

उन्होंने केंद्रीय बैंक के अधिकारियों को मुद्रास्फीति के प्रबंधन और अर्थव्यवस्था  की रक्षा के बीच एक नाजुक संतुलन बनाने की सलाह दी, यह देखते हुए कि कुछ केंद्रीय बैंकों ने मौद्रिक नीति समर्थन वापस लेने के बारे में स्पष्ट मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए कदम उठाए हैं।

इज़राइल और बहरीन ने 'ऐतिहासिक' सुरक्षा समझौते पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

चिली में जंगल की आग से लगभग 1,200 हेक्टेयर भूमि नष्ट

अफगानिस्तान मानवीय आपातकाल की स्थिति में

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -