स्किन का कालापन दूर करने के लिए घर में करें ये उपाय
स्किन का कालापन दूर करने के लिए घर में करें ये उपाय
Share:

शरीर के कई हिस्सें गर्दन, टखने, घुटने और कोहनियों पर से अच्छी तरह से नहाने के बाद भी आसानी से कालापन नहीं निकलता है. कुछ क्लींजर, ब्लीच, स्क्रब और पैक का नियमित लगा कर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. दूध और नींबू के रस को मिला कर स्किन पर लगा कर 2 मिनट तक रखे, फिर रुई के फाहे को गीला करके निचोड़े और उससे हल्के हाथ से स्किन पर मले.

नींबू के रस को दही में मिला कर स्किन पर लगाए और हल्का सा सूखने पर रुई के फाहे को गीला करके निचोड़े. स्किन पर हल्के हाथ से मलते हुए पोंछ ले. खीरे का रस हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद है. इसकी स्लाइस को गुलाबजल में डुबो कर फ्रिज में रख कर ठंडा कर ले, इससे चेहरे पर रखे, आंखों के नीचे काले घेरे भी दूर होंगे. यदि स्किन ऑइली है तो खीरे के स्लाइस पर 2 बूंदे नींबू के रस को भी डाला जा सकता है.

गोरी रंगत पाने के लिए 1 छोटा चम्मच बादाम का पेस्ट, 1 छोटा चम्मच मलाई, 1 छोटा चम्मच सूरजमुखी का तेल, 1 छोटा चम्मच गुलाबजल, 1/4 कप मसूर की दाल का पेस्ट, इन सभी को मिला कर पेस्ट कर चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट के बाद हल्के हाथ से धो लें. चाहे तो सूरजमुखी के तेल की जगह आप एसेंशियल ऑइल की कुछ बूंदें भी मिला सकती हैं.

ये भी पढ़े 

तरबूज खाने के बाद पानी पीने से हो सकता है आपकी सेहत को नुकसान

विद्यार्थियों से क्या आप वर्जिन है, प्रश्न पूछे जाने पर बोले मंत्री

शराब पीने से स्किन कैंसर का खतरा बढ़ता है

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -