शराब पीने से स्किन कैंसर का खतरा बढ़ता है
शराब पीने से स्किन कैंसर का खतरा बढ़ता है
Share:

कई लोग ऐसे है जो रोज शराब पीते है, कभी-कभी शराब पीना सेहत के लिए ठीक रहता है. एक रिसर्च के अनुसार, ज्यादा शराब पीने वाले लोगो में नॉन मेलोनोमा स्किन कैंसर के होने का खतरा बढ़ जाता है. रोजाना दस ग्राम अधिक शराब लेने से बेसल सेल कार्सिनोमा का खतरा 7 फीसदी और स्किन स्क्वमस सेल कार्सिनोमा का खतरा 11 फीसदी बढ़ जाता है. यह रिसर्च प्रकाशित भी हो चुकी है.

नॉन-मेलनोमा स्किन कैंसर दो सामान्य तरह के होते है. रिसर्च के अनुसार, पराबैंगनी विकिरण सीधे तौर पर बीसीसी और सीएससीसी से जुड़ा है, जबकि शराब और कैंसर का संबंध सटीक तौर पर परिभाषित नहीं है. इस रिसर्च की टीम ने 13 नियंत्रित समूहों के निष्कर्षो की समीक्षा की. इस मेटा विश्लेषण से शराब के बीसीसी और सीएससीसी से जुड़े होने के सकारात्मक साक्ष्य मिले है. बीसीसी व सीएससीसी के रिस्क शराब की मात्रा पर निर्भर करते हैं.

शराब पीने से सेहत को कई फायदे होते है. शराब में इंसुलिन सेंसीटाइजर के कारण से ब्लड शुगर को अच्छे से कंट्रोल करता है. इस का डोज इंसुलिन के असर को बढ़ाता है. रात में खाना खाने से पहले रेड वाइन की थोड़ी मात्रा लेने से ब्लड शुगर लेवल 30% तक कम हो जाता है.

ये भी पढ़े 

चॉकलेट के सेवन से दूर हो सकता है डिप्रेशन

जानिए क्या होते है रात को देर से खाना खाने के नुकसान

तरबूज खाने के बाद पानी पीने से हो सकता है आपकी सेहत को नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -