चेहरे पर ओपन पोर्स को हटाए इस तरह
चेहरे पर ओपन पोर्स को हटाए इस तरह
Share:

स्किन पर काफी छोटे रोमछिद्र होते है, इनमे से पसीना बाहर निकलता है. यही स्किन से अतिरिक्त सीबम की मात्रा को हटाता है. यह रोमछिद्र बंद हो जाए तो स्किन पर मुहांसे निकलने लगते है. कई कारणों से इन छिद्रो का आकार बहुत अधिक बढ़ जाता है और स्किन पर यह साफ दिखाई देने लगते है.

इसके पीछे का कारण तनाव, आनुवंशिक कारण या धूप में अधिक रहना हो सकता है. कई बार उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन का लचीलापन खोने लगता है और रोमछिद्र भी बढ़ने लगते है. इनसे निजात पाने के लिए मार्केट में कई प्रोडक्ट उपलब्ध है किन्तु आप चाहे तो घर में ही कुछ चीजों का इस्तेमाल कर रोमछिद्रो से निजात पाई जा सकती है. टमाटर में एस्ट्रिजेंट यौगिक मौजूद होते है.

टमाटर की प्यूरी काट कर चेहरे पर रखे, हाथों से हल्की मसाज करे. इसे एक घंटे के लिए चेहरे पर ही लगा रहने दे. हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धोए, किन्तु अंत में चेहरे पर ठंडा पानी डालें. इस उपाय को 10 से 15 दिन तक नियमित करे, फायदा होगा. बेकिंग सोडा बंद रोमछिद्रो में जमी धूल-मिट्टी को साफ कर डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है. एक कटोरी में बेकिंग सोडा और पानी मिला कर पेस्ट बना ले. इसे चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए इसे लगा रहने दे और ठंडे पानी से चेहरा धो ले.

ये भी पढ़े

कब्ज और गैस की समस्या से राहत पाने के लिए करे ये उपाय

मधुमक्खी के काटने पर करें ये उपाय

अगर आप भी जरूरत से ज्यादा खेलते है वीडियो गेम तो पढ़ ले ये बातें

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -