गेंदे के फूल से दूर करें सिर की खुजली
गेंदे के फूल से दूर करें सिर की खुजली
Share:

ज्यादातर लोगों को बालों में डैंड्रफ होने की शिकायत रहती है डैंड्रफ होने की वजह से बालों में खुजली भी चलती है, जिसके चलते वह काफी परेशान रहते है. सिर में लगातार खुजलाते रहने से सिर की त्वचा पर फफोले या फिर चकत्ते पड़ जाने की संभावना रहती है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीज के बारे में जिसके इस्तेमाल से आप सिर की खुजली से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है.

हम बात कर रहे गेंदे के फूल की जो एक ऐसा प्राकृतिक नुस्खा है जिसके अर्क से सिर की खुजली से तुरंत राहत मिलती है, क्योकि गेंदे के फूल में फलकोनॉइड्स की मात्रा अधिक होती है जो बालों को हानिकारक रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है इसके साथ ही गेंदे का फूल एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो सिर की खुजली को दूर करने में सहायक होता है.

इसके लिए सबसे पहले चार गेंदे के फूल को 500 मिलीलीटर पानी में अच्छी तरह से उबाल लें, अब उबले हुए पानी में आधा कटा नींबू के रस को मिला ले और दोनों का अच्छे से पेस्ट बनाये. अब इस पेस्ट को हल्के हाथों से सिर की त्वचा में मसाज करे. ऐसा करने से आपके सिर की खुजली बंद हो जाएगी. इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार कर सकते है.

ये भी पढ़े

इन हेयर स्टाइल से बनाये पर्सनालिटी को खूबसूरत

चश्मे के साथ भी इस तरह बरकरार रखे खूबसूरती

साड़ी पहनते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -