हेयर कंडीशनर करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना होगा नुकसान
हेयर कंडीशनर करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना होगा नुकसान
Share:

स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए उचित बाल देखभाल दिनचर्या की आवश्यकता होती है। जिस तरह शैंपू करने से पहले बालों में तेल लगाना जरूरी है, उसी तरह शैंपू करने के बाद बालों को कंडीशन करना भी उतना ही जरूरी है। कंडीशनिंग बालों को हाइड्रेट और मुलायम बनाने में मदद करती है, उलझने को कम करती है और टूटने के जोखिम को कम करती है। हालाँकि, कंडीशनर लगाते समय कुछ गलतियाँ करने से बचना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको बिना किसी प्रतिकूल प्रभाव के इसका पूरा लाभ मिले।

स्कैल्प पर कंडीशनर लगाने से बचें:
कंडीशनर केवल बालों पर ही लगाना चाहिए, सिर की त्वचा पर नहीं। यह अनुशंसा की जाती है कि कंडीशनर को खोपड़ी से लगभग 5 से 10 सेंटीमीटर दूर से लगाना शुरू करें और बालों की लंबाई और सिरों पर ध्यान केंद्रित करें। कंडीशनर को सीधे स्कैल्प पर लगाने से यह तैलीय हो सकता है और डैंड्रफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं। बालों के स्ट्रैंड पर ध्यान केंद्रित करके, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि कंडीशनर बालों को बिना वजन कम किए पोषण देता है।

कंडीशनर को तुरंत न धोएं:
एक सामान्य गलती है कंडीशनर लगाने के बाद उसे बहुत जल्दी धोना। कंडीशनर लगाने के बाद, इसे लगभग दो मिनट तक लगा रहने दें ताकि यह बालों की जड़ों में घुस जाए और नमी प्रदान करे। इसके बाद, अपने बालों को सादे पानी से या कंडीशनर पैकेट पर दिए निर्देशों के अनुसार अच्छी तरह से धो लें। कंडीशनर को थोड़े समय के लिए लगा रहने देने से अधिकतम प्रभावशीलता सुनिश्चित होती है।

कंडीशनर के अधिक प्रयोग से बचें:
कुछ लोग अपने बालों को अत्यधिक रेशमी बनाने के प्रयास में अत्यधिक कंडीशनर लगाते हैं। हालाँकि, बहुत अधिक कंडीशनर का उपयोग करने से बालों का वजन कम हो सकता है और वे चिपचिपे दिखाई दे सकते हैं। कंडीशनर लगाने की मात्रा आपके बालों की मोटाई और लंबाई पर आधारित होनी चाहिए। सही मात्रा का उपयोग यह सुनिश्चित करता है कि बालों को ढीले या बेजान हुए बिना पर्याप्त नमी मिले।

कंडीशनर चुनते समय सावधान रहें:
कंडीशनर चुनते समय उसके अवयवों पर ध्यान दें। ऐसे उत्पाद चुनें जो पैराबेंस और अमोनिया जैसे कठोर रसायनों से मुक्त हों। इसके अतिरिक्त, अत्यधिक सुगंधित कंडीशनर से बचें और इसके बजाय प्राकृतिक या हर्बल कंडीशनर चुनें। इन सौम्य फॉर्मूलेशन से बालों और खोपड़ी में जलन या क्षति होने की संभावना कम होती है।

निष्कर्षतः, स्वस्थ और चमकदार बालों को बनाए रखने के लिए उचित हेयर कंडीशनर दिनचर्या का पालन करना आवश्यक है। स्कैल्प पर कंडीशनर लगाने, इसे बहुत जल्दी धोने, उत्पाद का अत्यधिक उपयोग करने और सही कंडीशनर चुनने जैसी सामान्य गलतियों से बचकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके बाल हाइड्रेटेड, मुलायम और प्रबंधनीय बने रहें। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने और अपने बालों को बेहतरीन बनाए रखने के लिए इन युक्तियों को अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करें।

सेहत के लिए फायदेमंद लेकिन दांतों के लिए नुकसानदायक हैं ये चीजें

क्या काजल लगाने से होती है बच्चों की आंखें बड़ी? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

नींद ना आने से है परेशान तो अपना लें एक्सपर्ट्स के बताए हुए ये तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -