अनचाहे बालों को हटाने के लिए करे ये उपाय
अनचाहे बालों को हटाने के लिए करे ये उपाय
Share:

स्त्री-पुरुष के शरीर की सम्पूर्ण त्वचा में रोएं होते है, कई बार ये रोएं कड़े होकर बालों में परिवर्तित हो जाते है. इन्हे ही हम अनवांटेड हेयर कहते है. हम आपको कुछ ऐसे ही कुछ उपाय बताने जा रहे है जिससे बालों की ग्रोथ और अनचाहे बालों की समस्या दूर हो जाती है. यदि आप वैक्सिंग कर अनचाहे बालों को हटाती है तो वैक्सिंग करने से पहले क्लींजिंग मिल्क या कच्चे दूध से स्किन को साफ करे.

वैक्सिंग यदि ठंड के दिनों में कर रहे है तो धुप में बैठकर करे, यदि गर्मियों में वैक्स कर रहे है तो ए.सी. या पंखे के नीचे बैठकर करे. वैक्सिंग करने के बाद स्किन कसी हुई सी लगती है तो हल्की मालिश करे. कुछ महिलाए इलेक्ट्रोलाइसिस के जरिये भी अनचाहे बालों को भी हटाती है. किन्तु बता दे कि यह ट्रीटमेंट किसी एक्सपर्ट्स ब्यूटीशियन से ही करवाए. आटे और बेसन में नींबू की कुछ बुँदे मिला कर हाथ-पैरो में मालिश करे. इससे नए उगने वाले बाल सॉफ्ट और हल्के रहेंगे. यदि वैक्सिंग न करना चाहे तो तो थ्रेडिंग भी करवा सकते है.

होंठो के ऊपर यदि बाल हो तो थ्रेडिंग के जरिये इसे निकलवा सकते है. लिप और ओवर लिप के बालों को हटाने के लिए घर में कुछ उपाय कर सकते है. बेसन, सरसो का तेल, चुटकी भर हल्दी और कच्चा दूध मिला कर उबटन की तरह इस्तेमाल करे, आने वाले बाल हल्के रंग के होंगे. बेसन में आधा चम्मच हल्दी और सरसो का तेल मिलाकर पेस्ट बनाए. सूखने पर हल्के हाथ से रगढ़ कर गुनगुने पानी से नहाए.

ये भी पढ़े 

पुरुष नाक के बालों के इस तरह निजात पाए

सरसों के तेल से करे बालों को शाइनी और डैंड्रफ फ्री

इस तरह तैयार करे कम बजट में मेकअप किट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -