सरसों के तेल से करे बालों को शाइनी और डैंड्रफ फ्री
सरसों के तेल से करे बालों को शाइनी और डैंड्रफ फ्री
Share:

सरसो का तेल काफी चिपचिपा होता है, मगर इसको सिर में लगाने से बाल काले और मजबूत हो जाते है. सरसो के तेल को हटाने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है. किन्तु इससे बालों को कई फायदा होता है. चाहे तो सरसो के तेल से हेयर मास्क भी बनाया जा सकता है.

लम्बे बालों के लिए एलोवेरा जेल के साथ इसे मिला कर अपना पेस्ट तैयार करे. इसके लिए सप्ताह में दो बार 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच सरसो का तेल मिला कर पेस्ट बनाइये. इसे अब आप स्कैल्प और बालों के टिप पर अच्छी तरह लगाए. आधे घंटे बाद इसे धो ले. यदि आप के बाल रूखे और बेजान हो रहे है तो सरसो का तेल, दही और केला का आसान मास्क इस्तेमाल करे. इसके लिए एक पके केले को अच्छी तरह मसल ले. इसमें 1 चम्मच सरसो तेल और एक चौथाई कप दही अच्छी तरह से मिलाए. इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाए और शावर कैप पहन ले. इसे 1 घंटे तक ऐसे ही रखे, जिसके बाद शैम्पू कर ले. सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल करे.

सरसो का तेल, नींबू का रस और मेथी दाने का इस्तेमाल करे, शाइनी और डेंड्रफ फ्री हेयर करने मेथी दाने भिगो दे और सुबह पीसकर पेस्ट बनाए. 1 चम्मच सरसों तेल, 1 चम्मच मेथी दाना पेस्ट या पाउडर और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर जड़ से सिरे तक लगाएं. आधे घंटे बाद इसे धो लें. सप्ताह में दो बार ऐसा करें.

ये भी पढ़े 

पुरुष नाक के बालों के इस तरह निजात पाए

ऐसे निजात पाएं डार्क सर्कल्स से

इस तरह तैयार करे कम बजट में मेकअप किट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -