जैतून के तेल से पाए आराम हाथ पैरो के सुन्न होने की समस्या में
जैतून के तेल से पाए आराम हाथ पैरो के सुन्न होने की समस्या में
Share:

हाथों पैरों का सुन्न हो जाने की समस्या का कारन ज्यादा देर तक बिना हिले डुले एक ही अवस्था में बैठे रहने की वजह से हाथ पैरों की कुछ नसें दब जाती हैं जिससे उन नसों को ऑक्सीजन नहीं मिल पाता और हाथ पैर सुन्न पड़ जाते हैं. इस परेशानी के कई कारण हो सकते है. कई बार तो शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी हाथ पैर सुन्न पड़ जाते है.

आज हम आपको कुछ एेसे घरेलू टिप्स बताएेगें जिनको अपनाकर आप इस परेशानी से निजात पा सकते है.

1-यदि आपके हाथ या पैर सुन्न हो गए हैं तो आप एक बड़े बर्तन में गुनगुना पानी लें और उसमें सेंधा नमक मिलाएं,फिर इसमें सुन्न हुआ अंग करीब 10 मिनट के लिए भिगो कर रखें. एेसा करने से काफी आराम मिलेगा.

2-दालचीनी में काफी मात्रा में न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो हाथों और पैरों में ब्लड फ्लो को बढ़ाते हैं. एक शोध के अनुसार रोजाना 2-4 ग्राम दालचीनी पाउडर को लेने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. इसको लेने के लिए1 चम्मच दालचीनी और शहद मिला कर सुबह कुछ दिनों तक सेवन करें.

3-शारीरिक कसरत करने से आपके शरीर की नसों को पूरी मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है जिससे अंगो के बार-बार सुन्न पड़ जाने की समस्या खत्म हो जाती है.
 
4-हाथ पैरों के सुन्न पड़ने पर जैतून या फिर सरसों के तेल को गुनगुना गर्म करके उससे हाथ पैरों की मालिश करें, इससे नसें खुलती हैं और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और शरीर ठीक हो जाता है.

सूखे हुए अंगूरों से पाए नशे की लत से छुटकाराक्या आप भी है सुबह होने वाले पेट दर्द परेशानआटे से करे अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -