अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन शुरू 


 
 
अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन आज से शुरू
अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन शुरू अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन आज से शुरू
Share:

जम्मू. श्रद्धा की यात्रा, भक्ति की यात्रा अमरनाथ यात्रा के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है, इस वर्ष 29 जून से 40 दिनों तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा के लिए देश भर में 433 बैंक के ब्रांचों में रजिस्ट्रेशन हो रहा है. जानकारी दे दे की इस यात्रा में गर्भवती महिलाओं को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी, साथ ही ऐसे कई नियम है. इस यात्रा पर जाने के लिए आवेदन में स्वास्थ्य प्रमाण पत्र दिखाना जरूरी होता है.

यात्रा के लिए 13 वर्ष से कम और 75 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों तथा 6 सप्ताह से अधिक गर्भवती महिला को अनुमति नहीं दी जाएगी. यात्रियों को आवेदन के साथ अधिकृत डाक्टरों और संस्थानों से हासिल अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र देना होगा. इनकी जानकारी मंदिर बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है, साथ ही आवेदन पत्र और स्वास्थ्य प्रमाण पत्र का प्रारूप बैंक शाखाओं से मिलेगा. यात्राओं से जुडी महत्वपूर्ण बातो को यात्रा पर जाने से पहले समझ ले तो यात्रा में कोई फजीहत नहीं उठानी पड़ेगी. यात्रा के लिए देशभर में पंजाब नेशनल बैंक की 307, जम्मू-कश्मीर बैंक की 87 और यस बैंक की 40 शाखाओं में पंजीकरण हो रहा है.

साथ ही अमरनाथ मंदिर बोर्ड की तरफ से स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों की टीमें प्रमाणपत्र जारी कर रही है. यह भी जानकारी दे दे कि स्वास्थ्य प्रमाणपत्र के बिना किसी श्रद्धालु का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा. यात्रा रजिस्ट्रेशन चार्जेज 50 रुपए लिए जाएंगे. श्री अमरनाथ बोर्ड मुफ्त में यात्रियों का बीमा कर रहा है इसके लिए उन्हें फॉर्म A भरना पड़ेगा और बीते वर्ष की तरह प्रत्येक दिन 7500-7500 श्रद्धालु को दोनों रूटों पहलगाम व बालटाल से रवाना किया जाएगा.

ये भी पढ़े 

बाबा बर्फानी यात्रा के लिए पंजीकरण आज से शुरू

एक ऐसी जगह जहा कभी नहीं होती चोरी

यह सब करें तो सुखी हो नव विवाहित जीवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -