सोने में आई 1997 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट

सोने में आई 1997 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट

त्यौहारी सीजन शुरू होने जा रहा है और साथ ही खरीददारी करने वालों का मौसम भी शुरू हो रहा है. और इस सीजन में हर किसी का ध्यान सोने की खरीद पर जाकर अटक सा जाता है. तो आज हम आपको बता दे कि यदि आप भी अभी सोने की खरीद का मन बना रहे है तो यह बिलकुल ही सही वक़्त साबित हो सकता है. जी हाँ, आपको बता दे कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार से यह खबर सामने आई है कि सोने की कीमतों में हाल ही में एक बहुत बड़ी गिरावट देखने को मिली है. और साथ ही आपको इस बारे में भी जानकारी दे दे कि इस गिरावट को 18 साल की सबसे बड़ी गिरावट भी कहा जा रहा है.

इसके साथ ही घरेलू बाजार में सोने के भाव भी कम होते हुए दिखाई दे रहे है. अनुमान यह भी लगाया जा रहा है कि त्यौहारी सीजन शुरू होने तक सोने की कीमतें 25500 रूपये प्रति 10 ग्राम के लेवल को भी छू सकती है. गौरतलब है कि पिछले चार दिनों में घरेलू बाजार में सोने की कीमत में पहले ही 750 रूपये की गिरावट देखने को मिल चुकी है. देखने में यह बात सामने आ रही है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगातार 5वें सप्ताह सोना सस्ता हुआ है.

यह भी सुनने में आ रहा है कि यह 1997 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है. सूत्रों का यह कहना है कि चालू वित्त वर्ष में कीमतों में किसी तरह की बड़ी रिकवरी नहीं होने की उम्मीद है. गौरतलब है कि पिछली दिवाली पर सोने के दाम 27000 रूपये प्रति 10 ग्राम के पास देखने को मिले थे. लेकिन इस साल की बात करें तो यह कहा जा रहा है कि इस साल तिथियाँ कम है इस कारण मांग भी कम बनी हुई है.