वायुसेना में निकली भर्तियां, ये लोग करें आवेदन
वायुसेना में निकली भर्तियां, ये लोग करें आवेदन
Share:

भारतीय वायुसेना में अग्निवीर वायु भर्ती के लिए आज आवेदन प्रक्रिया आरम्भ हो रही है. 12वीं साइंस स्ट्रीम के साथ आर्ट्स से भी पास करने वाले एयरफोर्स में अग्निवीर बन सकते हैं. इसके तहत वायुसेना में 3500 से ज्यादा अग्निवीरों की भर्ती होगी. इसके लिए आवेदन की आखिरी दिनांक 6 जनवरी है. अग्निवीर वायु भर्ती के लिए आवेदन आधिकारिक पोर्टल https://agnipathvayu.cdac.in पर जाकर करना है. भारतीय वायुसेना की अग्निवीर वायु भर्ती के लिए सभी श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क समान रखा गया है. आवेदकों को 250 रुपये शुल्क जमा करना होगा. आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना है.

योग्यता योग्यता:-
साइंस विषय : मैथमेटिक्स, फिजिक्स और इंग्लिश विषयों के साथ 12वीं कम से कम 50 प्रतिशत अंकों से पास होना चाहिए. या इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा किया होना चाहिए.
अन्य विषय : कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ आर्ट्स या कॉमर्स स्ट्रीम के विषयों से 12वीं पास होना चाहिए.

लंबाई:-
पुरुष और महिला कैंडिडेट्स की लंबाई कम से कम 152.5 सेमी होनी चाहिए. नॉर्थ ईस्ट या उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों के निवासियों के लिए न्यूनतम लंबाई 147 सेमी होनी चाहिए. लक्षदीप के कैंडिडेट्स के लिए लंबाई 150 सेमी है.

सीना:-
महिला एवं पुरुष कैंडिडेट्स का सीना कम से कम 5 सेमी फूलना चाहिए.

आयु सीमा:-
वायुसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए कैंडिडेट्स की आयु साढ़े 17 वर्ष व अधिकतम 21 वर्ष होनी चाहिए. आवेदक उम्मीदवारों की आयु की गणना 2 जुलाई 2007 से 2 जनवरी 2024 के बीच के आधार पर की जाएगी.

चयन प्रक्रिया:-
वायुसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद मेरिट के आधार पर किया जाएगा.

फिजिकल फिटनेस टेस्ट:-
पुरुषों को 7 मिनट में 1.6 किमी और महिलाओं को यह दूरी 08 मिनट में तय करनी होगी. इसके अतिरिक्त पुरुषों को 1 मिनट में 10 पुशअप, 10 सिटअप और 20 उठक-बैठक करना होगा. सभी के लिए 1-1 मिनट का समय मिलेगा. महिलाओं को 1 मिनट में 10 सिटअप और 15 उठक-बैठक करना होगा.

एयरफोर्स अग्निवीर वायु भर्ती नोटिफिकेशन 2023

MP से गिरफ्तार हुआ नौकरी के बदले S*X की डिमांड करने वाला आरोपी, सरकार ने किया बर्खास्त

IMF ने दुनिया को दी चेतावनी, कहा- 'AI से 40% नौकरियां कम होंगी और असमानता बढ़ेगी'

'एक रात बितानी होगी, अपनी इज्जत देनी होगी, इसके बदले नौकरी मिल जाएगी', इंटरव्यू के बाद पैनलिस्ट ने लड़कियों से की 'डिमांड'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -