चावल बनाने में आ रही परेशानी तो अपनाये यह उपाए
चावल बनाने में आ रही परेशानी तो अपनाये यह उपाए
Share:

चावल के बिना खाना कुछ अधूरा सा लगता है यही वजह है कि हर भारतीय घर में चावल तो बनता ही है. लेकिन सबसे बड़ी समस्या तो तब होती है जब चावल सही तरीके से नहीं बन पाते. अधिकतर चावल बनाते समय कई प्रकार की समस्या देखने को मिलती है, कंही यह आपस में चिपक जाते है तो कंही जल जाते है. लेकिन अच्छे चावल बड़ी मुश्किल से बन पाते हैं. अगर आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान हैं तो आज हम बताते हैं आपको चावल पकाने का सही तरीका..

सबसे पहले तो चावल को लगभग 15 से 20 मिनट के लिए भिगों कर रख दें, अब जब चावल अच्छी तरह से फूल जाएँ तब चावल बनाने वाले बर्तन में इसे निकाल लें, और इसमें घी या तेल या फिर कुछ बूंदे नींबू की डाल दें. ऐसा करने से चावल खिले-खिले बनेगे, और आपसे में चिपकेंगे नहीं.

कूकर से बेहतर अच्छा है कि चावल को आप किसी खुले बर्तन में बनाए इसके लिए आप किसी तपेली का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि कूकर से अच्छे चावल खुले बर्तन में बनते हैं. चावल पकाने के लिए पानी की सही मात्रा डालें ध्यान रहे कि ज्यादा पानी चावल को बिगाड़ देंगे. अब इसे पकने के लिए रखने और समय-समय पर चेक करते रहें. जब चावल पक जाए तो बाकी का पानी निकाल दें. लीजिये तैयार हैं आपके खिले-खिले चावल.

अपने मेहमानों के लिए स्वीट्स में बनायें नारियल और पान के लड्डू

जानिए कैसे बनाये मेथी पनीर भुर्जी

नॉनवेज खाने के शौक़ीन हैं तो बनाये जिंजर चिकन करी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -