क्यों आ जाती है बेहोशी
क्यों आ जाती है बेहोशी
Share:

बहुत बार आपने लोगों को देखा होगा या खुद भी अनुभव किया होगा कि अचानक से ही इंसान कभी कभी बेहोश हो जाता है. बेहोशी से बहुत से लोग घबरा जाते हैं और ऐसा होना लाजमी है. बेहोशी खुद एक बिमारी नहीं है बल्कि दूसरी बीमारियों का लक्षण है. बेहोशी दिमाग में खून की आपूर्ति अचानक कम हो जाने से होती है। इससे कुछ समय के लिए बिलकुल होश नहीं रहता। आमतौर पर ऐसे में जमीन पर गिर जाने से शरीर और मस्तिष्क समतल हो जाते हैं। इससे सिर और दिमाग में खून की आपूर्ति फिर से पूरी हो जाती है।

बेहोशी से पहले, व्यक्ति में जी मिचलाना,चक्कर आना,बहुत ज्यादा पसीना आना,नजर कमजोर हो जाना तेजी से दिल धड़कना या धकधक करना जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं. कई बार देखा गया है कि रोगी का शरीर कांपता रहता है. हाइपरटेंशन की वजह से एक ओर जहां कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं वहीं ये स्थिति बेहोशी का भी कारण बन सकती है. इसके अलावा ब्लड प्रेशर की समस्या होने की वजह से भी बेहोशी आ जाती है. डिहाइड्रेशन के कारण भी आपके खून में तरल पदार्थ की मात्रा कम हो जाती है और ब्लड प्रेशर में कमी हो जाती है। इससे बेहोशी का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा मधुमेह, दिल की बिमारी, कमजोरी, जैसे स्थिति में भी बेहोशी आ सकती है. मानसिक चिंता,किसी नजदीकी की मौत या फिर दूरी जैसे कारणों में कई बार इंसान बेहोश हो जाता है.

अगर कोई अचानक से बेहोश होकर गिर पड़े तो सबसे पहले उसे खुले में ले जाएं. ऐसे इंसान को घेरकर खड़ा होना उस इंसान के लिए खतरनाक हो सकता है. उसके कपडे जरा ढीले कर ले. बेहोश हो जाने पर रोगी के चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे बार-बार दें| ऐसा करने से रोगी को होश आ जाता है| अक्सर बेहोश होने के कुछ देर बाद इंसान फिर से ठीक हो जाता है लेकिन अगर वह बार बार बेहोश हो रहा है या लम्बे समय तक बेहोश है तो आप चिकित्सक की सहायता जरूर लें.

शुगर पेशेंट्स के लिए फायदेमंद है हरी हरी घास पर चलना

कैंसर और अस्थमा जैसी बीमारियों में फायदेमंद है शिमला मिर्च

खुजली की समस्या में फायदेमद है जीरा


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -