इन कारणों से आती है आपको हिचकी, ऐसे करें उपाय

इन कारणों से आती है आपको हिचकी, ऐसे करें उपाय

हिचकी आना एक आम  बात है लेकिन हमारे देश में इसके कई मलतब निकाल लिए जाते हैं जिनका कोई अर्थ नहीं होता कई बार लोग कहते है कि आपको हिचकी आ रही है तो कोई याद कर रहा होगा. सोचो कौन याद कर रहा है. सही नाम सोच लेने पर हिचकी रुक जाएगी. लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता. इसके पीछे कई तरह की मान्यता बता देते हैं जिन्हें आप भी जानते होंगे. लेकिन इसे ठीक कैसे किया जाए इसके उपाय हम आपको देने जा रहे हैं. इन  उपायों के चलते आप परेशानी को दूर कर सकते हैं. जानिए इसके क्या कारन होते हैं. 

ये है हिचकी आने के कारण और उपाय

* रोज हम सांस लेते हैं और फेफडों में हवा जाती और वहां से आती रहती है. इसके साथ ही वह पर्दा भी हिलता है जो छाती और पेट के बीच में है. मगर कभी-कभी इस प्रवाह की लय गड़बड़ा जाती है इससे डायफ्रॉम फड़कने लगता है और हिचकी चलती है.

* इस फड़कन को काबू करके हवा का प्रवाह सहज करने के कई उपाय हैं. जैसे ठंडा पानी पीना, शकर निगलना, कुछ सेकंड के लिए सांस रोकना, कुचली हुई बर्फ निगलना, कोई थैली फुलाना वगैरह. इनमें से किसी भी एक विधि से हिचकी में आराम मिल जाता है.

* जल्दी-जल्दी भोजन निगलने, अधिक मिर्च वाला खाना खाने, शराब पीने आदि से हिचकी आ सकती है. मगर यदि यह किसी भी सामान्य उपाय से न रुक रही हो, तब डॉक्टर से राय कर लेना ही ठीक है.

* अगर लगातार हिचकी आ रही हो तो दोनों कानों में उंगली डालकर सांस को थोड़ी देर के लिए रोक लें, हिचकी आना एकदम बंद हो जाएगी.

बच्चों के विकास के लिए जरुरी है पौष्टिक खाना, ये डाइट करें फॉलो

पुलिस हिरासत में युवक की मौत के बाद ग्रामीणों ने किया हंगामा

नाभि में डालें 2 बूँद सरसों का तेल, होंगी ये बीमारियां दूर